PM Kisan लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी, केवल 1 दिन बाद खाते में आ सकते हैं 2 हजार

Pm Kisan Yojana 12th installment Date: मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो इस महीने की आखिरी तारीख यानी 30 सितंबर को केंद्र सरकार की तरफ से किसानों के खाते में 12 वीं किस्त के 2 हजार रुपये ट्रांसफर किए जा सकते हैं. यानी किसानों को 12वीं किस्त के 2 हजार रुपयों का इंतजार खत्म होने में अब केवल 1 दिन का समय बाकी रह गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 29, 2022, 10:21 AM IST
  • PM Kisan के लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी
  • केवल 1 दिन बाद खाते में आ सकते हैं 2 हजार रुपये
PM Kisan लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी, केवल 1 दिन बाद खाते में आ सकते हैं 2 हजार

नई दिल्ली: Pm Kisan Yojana 12th installment Date: त्योहारों के समय केंद्र सरकार की तरफ से देश के किसानों को भी बड़ा तोहफा मिलने की उम्मीद की जा रही है. देश के करोड़ों किसान अगस्त से ही PM Kisan Yojana के 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में जल्द ही करोड़ों किसानों का इंतजार खत्म होने वाला है. एक दिन बाद ही किसानों को 12वीं किस्त के 2 हजार रुपये मिल सकते हैं. 

इस दिन खाते में आ सकते हैं 2 हजार

मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो इस महीने की आखिरी तारीख यानी 30 सितंबर को केंद्र सरकार की तरफ से किसानों के खाते में 12 वीं किस्त के 2 हजार रुपये ट्रांसफर किए जा सकते हैं. यानी किसानों को 12वीं किस्त के 2 हजार रुपयों का इंतजार खत्म होने में अब केवल 1 दिन का समय बाकी रह गया है. 

हालांकि, इस बारे में आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है. कई बार किस्त जारी होने के बाद किसानों को उसका स्टेटस चेक करने में दिक्कत होती है. आप कुछ बेहद ही आसान स्टेप्स के जरिए अपनी किस्त का स्टेटस चेक कर सकते हैं. 

ऐसे चेक होगा स्टेटस

PM Kisan Yojana की 12वीं किस्त का स्टेटस देखने के लिए सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाना होगा. फिर वेबसाइट के दाएं ओर किसान कॉर्नर पर क्लिक करें. इसके बाद बेनिफिशयरी स्टेटस पर क्लिक करें. स्टेटस चेक करने के लिए आधार नंबर, मोबाइल नंबर जैसी जानकारियां दर्ज करें. प्रक्रिया पूरी होने के बाद लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं. 

KYC है अनिवार्य

बता दें कि सरकार की तरफ से PM Kisan Yojana की 12वीं किस्त का फायदा केवल उन किसानों को दिया जाएगा जिन्होंने अपनी KYC करा रखी है. सरकार ने PM Kisan Yojana के लाभार्थियों के लिए KYC को अनिवार्य बना दिया है. लाभार्थी किसान घर बैठे अपने मोबाइल से ही ऑनलाइन KYC कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: सैलरी में लगभग 2500 का इजाफा, खाते में आएंगे 1.5 लाख एकमुश्त, त्योहार में सरकार ने खोली तिजोरी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़