इस तारीख को आएगी पीएम किसान की 12वीं किस्त, जानें कब आएंगे खाते में 2 हजार

मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो केंद्र सरकार सितंबर महीने में पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के खाते में 12वीं किस्त का पैसा भेज सकती है.  31 मई को पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में जमा किया गया था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 6, 2022, 12:37 PM IST
  • पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का ऐलान हुआ
  • जानें किस दिन खाते में आएंगे अगली किस्त के 2 हजार
इस तारीख को आएगी पीएम किसान की 12वीं किस्त, जानें कब आएंगे खाते में 2 हजार

नई दिल्ली. पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए एक बड़ी खबर है. जल्द ही सरकार पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के खाते में योजना की 12वीं किस्त ट्रांसफर कर सकती है. दरअसल कई सारी मीडिया रिपोर्ट्स में पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त की तारीख के बारे में बताया जा रहा है. 

कब ट्रांसफर होगी 12 वीं किस्त की रकम

मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो केंद्र सरकार सितंबर महीने में पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के खाते में 12वीं किस्त का पैसा भेज सकती है. ऐसी खबरें चल रहीं हैं कि, 1 सितंबर को पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के खाते में योजना के 12वीं किस्ते के दो हजार रुपये भेजे जाएंगे.

इस दिन भेजी गई थी 11वीं किस्त

बता दें कि 31 मई को पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में जमा किया गया था. पीएम मोदी ने लगभग 12 करोड़ किसानों के खाते में खुद पीएम किसान योजना की 11 वीं किस्त का दो हजार ट्रांसफर किया था. 

ई-केवाईसी है जरूरी

बता दें कि सरकार ने पीएम किसान के तहत 2 हजार रुपये का लाभ प्राप्त करने के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है. अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराई है तो इसे जल्द से जल्द करा लें. बता दें कि बिना ई-केवाईसी वाले पीएम किसान योजना के लोगों को 2 हजार रुपये नहीं मिलेंगे. पीएम किसान योजना के लिए ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 जुलाई तय की गई है. 

ऐसे होगी ई-केवाईसी

सबसे पहले आपको pmkisan.gov.in पर जाना होगा. 

-फिर आपको पोर्टल के होमपेज पर ई-केवाईसी का ऑप्शन मिलेगा. 

-इसमें आपको अपना आधार नंबर डालकर इंटर बटन पर क्लिक करना होगा. 

- अप आपको अपने आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर को इंटर करना होगा. जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक चार अंको का ओटीपी नंबर आएगा. इसे दिए गए बॉक्स में फिल करें.

- इसके बाद एक बार फिर से आपको आधार ऑथेंटिकेशन करना होगा. जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक 6 अंकों का ओटीपी आएगा. इसे सबमिट करें. 

- ओटीपी सबमिट करते ही आपका ई-केवाईसी पूरा हो जाएगा. अगर आपका केवाईसी पूरा नहीं होता तो आपकी स्क्रीन पर इनवैलिड लिख कर आ जाएगा. 

-ऐसी स्थिति में आप आधार सेवा केंद्र जाकर सहायता ले सकते हैं. अगर आपका केवाईसी पहले ही हो गया है तो ई-केवाईसी आलरेडी डन का मैसेज आ जाएगा.  

यह भी पढ़ें: LPG Price Hike: घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में इजाफा, जानें कितना बढ़ी रसोई गैस की कीमत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़