PM Kisan Samman Nidhi: 13वीं किस्त से पहले नियमों में बड़ा बदलाव, फटाफट करें ये काम वरना नहीं मिलेंगे 2 हजार रुपये

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान योजना के तहत किसानों को मोदी सरकार की ओर से आर्थिक मदद दी जाती है. पिछले महीने किसानों के खाते में 12वीं किस्त के 2 हजार रुपये ट्रांसफर किए गए थे. अब किसानों को 13वीं किस्त का इंतजार है. पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों को 13वीं किस्त का लाभ मिलेगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 12, 2022, 04:20 PM IST
  • जनवरी में आ सकती है 13वीं किस्त
  • गड़बड़ियों के चलते नियम हुए सख्त
PM Kisan Samman Nidhi: 13वीं किस्त से पहले नियमों में बड़ा बदलाव, फटाफट करें ये काम वरना नहीं मिलेंगे 2 हजार रुपये

नई दिल्लीः PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान योजना के तहत किसानों को मोदी सरकार की ओर से आर्थिक मदद दी जाती है. पिछले महीने किसानों के खाते में 12वीं किस्त के 2 हजार रुपये ट्रांसफर किए गए थे. अब किसानों को 13वीं किस्त का इंतजार है. पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों को 13वीं किस्त का लाभ मिलेगा.

जनवरी में आ सकती है 13वीं किस्त
मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि जनवरी में किसानों के खाते में 13वीं किस्त आ सकती है. हालांकि, सरकार की तरफ से इस संबंध में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है. वहीं, एक जरूरी जानकारी जरूर आई है, जिसके तहत भूलेखों का सत्यापन अनिवार्य कर दिया गया है.

गड़बड़ियों के चलते नियम हुए सख्त
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार ने योजना का गलत फायदा उठाने वालों पर शिकंजा कसने के लिए कुछ बदलाव किए हैं. गड़बड़ियों के सामने आने के बाद पीएम किसान योजना के नियम और सख्त कर दिए गए हैं.

जमीन के कागजात का सत्यापन अनिवार्य
इसके तहत पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड किसान को अपने जमीन के कागजात का सत्यापन कराना होगा. यानी भूलेखों के सत्यापन के बाद ही 13वीं किस्त का लाभ किसानों को मिल पाएगा.

बैंक अकाउंट से आधार करा लें लिंक
नियम के तहत सिर्फ राशन कार्ड की कॉपी जमा कराना काफी नहीं होगा. बिना किसी अड़चन के 13वीं किस्त का लाभ पाना चाहते हैं तो आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी की पीडीएफ फाइल अपलोड करनी होगी. साथ ही किसान बैंक अकाउंट से आधार कार्ड लिंक करा लें.

बता दें कि पीएम किसान योजना के तरह रजिस्टर्ड किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद केंद्र सरकार की ओर से की जाती है. इसके तहत किसानों के खाते में तीन किस्तों में 2-2 हजार रुपये भेजे जाते हैं.

यह भी पढ़िएः  Delhi Weather AQI: दिल्ली में 311 पर पहुंचा AQI, आज 29 डिग्री दर्ज किया गया अधिकतम तापमान

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़