पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त इस दिन होगी जारी, किसानों के खाते में आएंगे 2 हजार रुपये

पीएम किसान स्कीम योजना के लाभार्थियों का 11 वीं किस्त का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के खाते में 2000 हजार रुपये की रकम जमा कर दी जाएगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 27, 2022, 10:03 AM IST
  • जल्द जारी होगी पीएम किसान की अगली किस्त
  • 11वीं किस्त में किसानों को मिलेंगे 2 हजार रुपये
पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त इस दिन होगी जारी, किसानों के खाते में आएंगे 2 हजार रुपये

नई दिल्ली. पीएम किसान (PM Kisan) की 11 वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे लाभार्थियों के लिए एक अच्छी खबर है. पीएम किसान की 11 वीं किस्त जारी करने की तारीख का ऐलान हो गया है. जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के खाते में 2000 हजार रुपये की रकम जमा कर दी जाएगी. 

इस दिन मिलेंगे 2 हजार रुपये

पीएम किसान स्कीम के तहत 11 वीं किस्त का इंतजार कर रहे लाभार्थियों के खाते में 31 मई को किस्त की रकम भेजी जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद शिमला से देश के किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि की 11 वीं किस्त जारी करेंगे. इससे पूरे देश के लगभग 12 करोड़ से भी अधिक किसान लाभान्वित होंगे. 

ई-केवाईसी कराना है जरूरी

अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो, अपने खाते में अगली किस्त के लिए आपको ई-केवाईसी कराना जरूरी है. अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराया है तो इसे आज ही करा लें, नहीं तो आपके खाते में अगली किस्त नहीं भेजी जाएगी. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त का फायदा हासिल के लिए हर हाल में 31 मई तक ई-केवाईसी कराना जरूरी है. अगर आपने ई-केवाईसी नहीं कराया तो आपकी 11वीं किस्त अटक सकती है.

ई-केवाईसी करने का तरीका

- ई-केवाईसी करने के लिए सबसे पहले आपको pmkisan.gov.in पर जाना होगा. 

- इसके बाद आपको पोर्टल के होमपेज पर ई-केवाईसी का विकल्प मिलेगा. 

-ई-केवाईसी के विकल्प में आपको अपना आधार नंबर डालकर इंटर बटन पर क्लिक करना होगा. 

- अब आपको अपने आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा. जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक चार अंको का ओटीपी नंबर आएगा. इसे दिए गए बॉक्स में दर्ज करें.

- इसके बाद एक बार फिर से आपको आधार ऑथेंटिकेशन करना होगा. जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक 6 अंकों का ओटीपी आएगा. इसे सबमिट करें. 

- ओटीपी सबमिट करते ही आपका ई-केवाईसी पूरा हो जाएगा. अगर आपका केवाईसी पूरा नहीं होता तो आपकी स्क्रीन पर इनवैलिड लिख कर आ जाएगा. ऐसी स्थिति में आप आधार सेवा केंद्र जाकर सहायता ले सकते हैं. अगर आपका केवाईसी पहले ही हो गया है तो ई-केवाईसी आलरेडी डन का मैसेज आ जाएगा.  

यह भी पढ़ें: Gold-Silver Rate: गहने बनवाने का अच्छा मौका, शुक्रवार को सस्ते हुए सोना-चांदी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़