PM Kisan Yojana: अटक सकती है इन किसानों की 12वीं किस्त, देखें कहीं आपका नाम ही तो शामिल नहीं

पीएम किसान योजना के तहत जल्द ही रजिस्टर्ड किसानों के खाते में 12वीं किस्त के पैसे जारी किए जा सकते हैं. लेकिन कई किसानों को इस लाभ से वंचित रखा जा सकता है, आइए जानते हैं क्या है इसका कारण: 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 1, 2022, 05:48 PM IST
  • किसानों के खातों में पहुंचे 22,000 रुपये
  • इन किसानों की अटक सकती है 12वीं किस्त
PM Kisan Yojana: अटक सकती है इन किसानों की 12वीं किस्त, देखें कहीं आपका नाम ही तो शामिल नहीं

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने देश के किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए कई तरह की योजनाएं शुरू की हैं. इसी फेरहिस्त में साल 2018 में केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना की शुरुआत की थी. अब तक इस योजना से करोड़ों किसानों को जोड़ा जा चुका है, जिन्हें पीएम किसान सम्मान निधि के रूप में दो हजार रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है. 

किसानों के खातों में पहुंचे 22,000 रुपये

केंद्र सरकार पीएम किसान योजना के तहत हर साल रजिस्टर्ड किसानों के खाते में 6,000 रुपये आर्थिक मदद के रूप में ट्रांसफर करती है. ये राशि किसानों के खाते में 2,000 रुपये की तीन किस्तों में ट्रांसफर की जाती है. हर किस्त किसानों के खाते में चार महीने के अंतराल पर ट्रांसफर की जाती है. 

अब तक पीएम किसान योजना के तहत किसान सम्मान निधि के रूप में 11 किस्तें ट्रांसफर की जाती है. इस लिहाज से रजिस्टर्ड किसानों के खाते में अब तक कुल 22,000 रुपये ट्रांसफर किए जा चुके हैं. मई, 2022 में पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की गई थी. इस आधार पर अगस्त के अतिम सप्ताह अथवा सितंबर के पहले सप्ताह में किसानों के खाते में 12वीं किस्त के पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं. 

इन किसानों की अटक सकती है 12वीं किस्त

हाल ही में, केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थियों के लिए अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है. सरकार ने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी कराने के लिए आखिरी तारीख 31 जुलाई, 2022 तय की थी. 

जिन किसानों ने इस तय आखिरी समय सीमा के भीतर अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी नहीं कराई है, उनकी 12वीं किस्त के पैसे अटक सकते हैं. 

यह भी पढ़िए: खत्म हुई 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी, इस दिन से आपके मोबाइल में पकड़ेगा नेटवर्क

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़