PM Kisan Yojana: आने वाली है पीएम किसान की 14वीं किस्त! फटाफट निपटा लें ये काम

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत आने वाली 14वीं किस्त का इंतजार बढ़ता ही जा रही है. किसान 2 हजार रुपये की किस्त अपने पीएम किसान खाते में आने की राह देख रहे हैं. केंद्र सरकार की ओर से इस योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली मदद उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए दी जाती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 10, 2023, 12:09 PM IST
  • कब आएगी पीएम किसान की 14वीं किस्त
  • पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी अनिवार्य
PM Kisan Yojana: आने वाली है पीएम किसान की 14वीं किस्त! फटाफट निपटा लें ये काम

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत आने वाली 14वीं किस्त का इंतजार बढ़ता ही जा रही है. किसान 2 हजार रुपये की किस्त अपने पीएम किसान खाते में आने की राह देख रहे हैं. केंद्र सरकार की ओर से इस योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली मदद उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए दी जाती है. 

किसानों को आर्थिक मदद देती है केंद्र सरकार
पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं. ये छह हजार रुपये 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में किसानों के खाते में आते हैं. अब तक किसानों को 13 किस्तों का लाभ मिल चुका है. अब उन्हें 14वीं किस्ता का इंतजार है. 

कब आएगी पीएम किसान की 14वीं किस्त
मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि इस महीने के अंत तक किसानों के खाते में 14वीं किस्त आ सकती है. हालांकि इस संबंध में अभी कोई आधिकारिक सूचना नहीं आई है. लेकिन किसान यह जल्द से जल्द सुनिश्चित करवा लें कि उनके खाते में अगली किस्त आए. 

पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी अनिवार्य
इसके लिए उन्हें अपने पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी करवानी अनिवार्य है. साथ ही जमीन का सत्यापन भी जरूरी है. अगर आपने अभी तक अपने पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी नहीं की है तो इसे घर बैठे भी कर सकते हैं. इसके अलावा नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर भी पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी करवाई जा सकती है. 

कैसे करें पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी
घर बैठे ईकेवाईसी करवाने के लिए सबसे पहले पीएम किसान खाते की आधिकारिक वेबासाइट पर जाएं. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर ईकेवाईसी का विकल्प आएगा. इस पर क्लिक करें. इसके बाद अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें. आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. ओटीपी डालकर सब्मिट करें. आपके पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी हो जाएगी. 

यह भी पढ़िएः इन शिक्षकों को अनिवार्य सेवानिवृत्ति देने जा रही सरकार, कहीं लिस्ट में आपका भी नाम तो नहीं?

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़