PM Kisan Yojana: किसानों के पास हर माह 3,000 रुपये पाने का मौका, जानिए कैसे उठाएं लाभ

PM Kisan Yojana के तहत रजिस्टर्ड किसानों के पास सालाना 36,000 रुपये पाने का मौका है. आइए जानते हैं आप कैसे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं: 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 15, 2021, 04:34 PM IST
  • जानिए किन किसानों को मिलेगा योजना का लाभ
  • जानिए कैसे करें इस योजना के लिए आवेदन
PM Kisan Yojana: किसानों के पास हर माह 3,000 रुपये पाने का मौका, जानिए कैसे उठाएं लाभ

नई दिल्ली: देश में PM Kisan Yojana के तहत रजिस्टर्ड किसानों के पास बड़ा मौका है कि वे हर माह अपने खाते में 3,000 रुपये पा सकते हैं. PM Kisan Yojana  के तहत रजिस्टर्ड किसान सालाना 36,000 रुपये सालाना पा सकते हैं. 

देश के किसानों को खेती करने के लिए आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए साल 2018 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना शुरू की थी. केंद्र सरकार अब तक 11 करोड़ किसानों को इस योजना से जोड़ चुकी है. कुछ दिनों पहले ही इस योजना के तहत किसानों के लिए बड़ी घोषणा की गई है. 

सरकार ने कुछ दिनों पहले ही पीएम किसान मान धन योजना (PM Kisan Man Dhan Yojana) की शुरुआत की गई थी. इस योजना के तहत हर किसान को 3,000 रुपये की किस्त प्रदान करने की घोषणा की गई है. 

इन किसानों को मिलेगा योजना का लाभ

PM Kisan Yojana के लाभार्थियों को बुढ़ापे में भी आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए केन्द्र सरकार ने पीएम किसान मान धन योजना की (PM Kisan Man Dhan Yojana) शुरुआत की थी.

इस योजना का उद्देश्य है कि देश के किसानों को हर माह पेंशन के रूप में 3,000 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाए. 

देश में बहुत से किसान ऐसे हैं, जो पैसों की कमी के कारण खेती नहीं कर पाते हैं और कृषि उनकी आय का प्रमुख स्त्रोत है. ऐसे किसानों को बुढ़ापे में आर्थिक मदद प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार ने पीएम किसान मान धन योजना की (PM Kisan Man Dhan Yojana) शुरुआत की है. 

कैसे करें इस योजना के लिए आवेदन

पीएम किसान मान धन योजना की (PM Kisan Man Dhan Yojana) का लाभ उठाने के लिए सबसे पहली शर्त यह है कि किसान पीएम किसान योजना (PM kisan Yojana) के तहत रजिस्टर्ड होना चाहिए.

इस योजना का लाभ वही किसान उठा सकते हैं,  जिनके पास दो हेक्टेयर से कम कृषि योग्य भूमि है. जो भी किसान इससे अधिक कृषि योग्य भूमि के मालिक हैं, वे इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं. 

इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को किसी भी तरह के दस्तावेज करने की कोई आवश्यकता नहीं है. 

इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 40 वर्षों तक इस योजना में अंशदान करना होगा. अगर आपकी आयु 18 वर्ष है, तो आपको 55 रुपये और अगर आपकी आयु 30 वर्ष है, तो आपको 110 रुपये अंशदान करना होगा. 

40 वर्ष से अधिक आयु के किसानों को योजना का लाभ उठाने के लिए योजना में हर माह 200 रुपये का अंश दान देना होगा. 

यह भी पढ़िए: 7th Pay Commission: कर्मचारियों के DA में हुई भारी बढ़ोत्तरी, जानिए कितना बढ़कर मिलेगा वेतन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़