7th Pay Commission: कर्मचारियों के DA में हुई भारी बढ़ोत्तरी, जानिए कितना बढ़कर मिलेगा वेतन

7th Pay Commission के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 17 प्रतिशत से बढाकर 28 प्रतिशत कर दिया गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 15, 2021, 01:35 PM IST
  • महंगाई भत्ते की जारी हुई तीनों किस्तें
  • जानिए कर्मचारियों का कितना बढ़ेगा वेतन
7th Pay Commission: कर्मचारियों के DA में हुई भारी बढ़ोत्तरी, जानिए कितना बढ़कर मिलेगा वेतन

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों को लेकर बड़ी घोषणा की है. केंद्र सरकार ने कर्मचारियों की महंगाई भत्ते की बकाया किस्तें जारी कर दी हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की बकाया किस्तें जारी करने का फैसला किया है.

यह नियम 1 जुलाई से लागू मान्य होगा. 

बीते साल केंद्र सरकार ने जनवरी माह में महंगाई भत्ते की किस्त को रोकने का फैसला किया था, इसके बाद जुलाई माह में कोरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए महंगाई भत्ते पर रोक लगा दी गई थी.

इसके बाद जनवरी, 2021 में भी महंगाई भत्ते की किस्त पर भी रोक लगा दी गई थी. अब केंद्र सरकार ने इन तीनों किस्तों को बहाल करके केम्द्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दी है. महंगाई भत्ते में हुई बढ़ोत्तरी के फलस्वरूप कर्मचारियों के वेतन में भारी इजाफा देखने को मिलेगा. 

केंद्रीय कर्मचारी बड़े लंबे समय से महंगाई भत्ते की किस्तें जारी करने का इंतजार कर रहे थे. कोरोना महामारी के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई थी, जिस कारण केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में होने वाली बढ़ोत्तरी पर रोक लगा दी थी. 

महंगाई भत्ते की जारी हुई तीनों किस्तें

अभी तक केंद्रीय कर्मचारियों को 17 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा था. बुधवार को महंगाई भत्ते की तीनों बकाया किस्तें जारी होने के बाद महंगाई भत्ता बढ़ाकर 28 प्रतिशत कर दिया गया है. 

बीते साल जनवरी महीने में महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होने वाली थी. इसके बाद जुलाई, 2020 में महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होने वाली थी. इसके बाद जनवरी, 2021 में 4 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होने वाली थी. 

अब महंगाई भत्ते की तीनों बकाया किस्तें जारी होने के बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 28 प्रतिशत हो गया है 18,000 रुपये है, तो महंगाई भत्ते की तीनों बकाया किस्तें जारी होने के बाद उसके मूल वेतन में लगभग 2,000 रुपये की वृद्धि होगी.

यह भी पढ़िए: Petrol Diesel Price: फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आपके शहर में क्या है रेट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़