PM Kisan Yojana: अगर खाते में नहीं आए 10वीं किस्त के पैसे, तो ऐसे चेक करें स्टेटस

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए साल के मौके पर किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. PM Kisan Yojana के तहत 10वीं किस्त 1 जनवरी, 2022 को जारी कर दी गई है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 3, 2022, 06:37 PM IST
  • किसानों के खाते में पहुंचे 20,000 रुपये
  • जानिए कैसे चेक करें किस्त का स्टेटस
PM Kisan Yojana: अगर खाते में नहीं आए 10वीं किस्त के पैसे, तो ऐसे चेक करें स्टेटस

नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए साल के मौके पर किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. PM Kisan Yojana के तहत 10वीं किस्त 1 जनवरी, 2022 को जारी कर दी गई है. 

किसानों के खाते में पहुंचे 20,000 रुपये

पीएम किसान योजना के तहत देश के किसानों को आर्थिक मदद प्रदान की जाती है. इस योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों को हर चार महीने के अंतराल पर 2,000 रुपये की किस्त जारी की जाती है. 

अब तक इस योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों को 20,000 रुपये जारी किए जा चुके हैं. हाल ही में इस योजना की दसवीं किस्त जारी की गई. सरकार ने ऐसे कई किसानों की दसवीं किस्त पर रोक लगा दी है, जो इस योजना की शर्तों को पूरा नहीं करते हैं अथवा उन्होंने योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराते समय कोई गलती कर दी है.

देश के किसान अब घर बैठे ही अपनी किस्त का स्टेटस चेक कर सकते हैं. 

जानिए कैसे चेक करें किस्त का स्टेटस

पीएम किसान योजना के तहत 10वीं किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना होगा.

इसके बाद आपको होम पेज पर फार्मर कार्नर पर उपलब्ध 'Beneficiary List' के आप्शन पर क्लिक करना होगा. 

इसके बाद आपको यहां राज्य, जिला, तहसील और गांव की जानकारी उपलब्ध करानी होगी. 

यह सारी जानकारी सबमिट करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक लिस्ट खुलकर सामने आ जाएगी. आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं. 

यह भी पढ़िए: Atal Pension Yojana: 210 रुपये महीने की बचत पर मिलेगी 60 हजार रुपये पेंशन, जानिए आसान तरीका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़