PM Kisan Yojana: लाभार्थियों के पास सालाना 36,000 रुपये पाने का मौका

केंद्र सरकार ने PM Kisan Yojana के लाभार्थियों को सालाना 36,000 रुपये देने की घोषणा की है. इस योजना के तहत किसानों को प्रति माह 3,000 रुपये की किस्त प्रदान की जाएगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 7, 2021, 11:16 AM IST
  • प्रति माह 3,000 रुपये की आर्थिक मदद
  • जानिए क्या हैं आवेदन की शर्तें
PM Kisan Yojana: लाभार्थियों के पास सालाना 36,000 रुपये पाने का मौका

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने किसानों के लिए एक बड़ी घोषणा की है. सरकार ने PM Kisan Yojana के लाभार्थियों को 36,000 रुपये सालाना देने की घोषणा की है. इस योजना के तहत किसानों को हर माह 3,000 रुपये की किस्त प्रदान की जाएगी. इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को कुछ जरूरी शर्तों को पूरा करना होगा. 

PM Kisan Yojana के लाभार्थी ही होंगे पात्र
केंद्र सरकार ने देश के किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए किसानों के लिए पीएम किसान मान धन योजना (PM Kisan Man Dhan Yojana) की योजना की शुरुआत की है. इस योजना का लाभ सिर्फ वही किसान उठा सकते हैं, जो कि PM Kisan Samman Nidhi योजना के तहत रजिस्टर्ड हैं. इस योजना का उद्देश्य छोटे और मझोले किसानों को मासिक पेंशन के रूप में आर्थिक मदद पहुंचाना है. 

यह भी पढ़िए: Rose Day पर लाल गुलाब देने से बचें ये दो राशियों के लोग

कैसे उठाएं योजना का लाभ
इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे जरूरी शर्त यह है कि किसान PM Kisan Samman Nidhi योजना के तहत रजिस्टर्ड होना चाहिए. इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को किसी भी प्रकार का कोई दस्तावेज भी नहीं जमा करना होगा. इस योजना का लाभ सिर्फ वही किसान उठा सकते हैं, जिनके पास दो हेक्टेयर से भी कम कृषि भूमि है. अगर आवेदक किसान इस शर्त को पूरा नहीं करता है, तो वह इस योजना का लाभ उठाने का अधिकारी नहीं होगा. 

इस योजना के तहत 60 साल से अधिक आयु के किसानों को हर माह 3,000 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है. 

यह भी पढ़िए: JP Nadda ने पूछा- ममता बनर्जी को जय श्रीराम से डर क्यों लगता है?

करना होगा अंशदान
इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को कम से कम 20 वर्ष और अधिकतम 40 वर्षों तक अंशदान करना होगा. 18 वर्ष से 40 वर्ष तक की आयु का कोई भी किसान इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करा सकता है. इस योजना के तहत किसानों को 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक का हर महीने अंशदान करना होता है. 

अगर आपकी आयु 18 वर्ष है, तो आपको 55 रुपये का अंशदान करना होगा. अगर आपकी आयु 30 वर्ष है, तो आपको 110 रुपये अंशदान करना होगा. यदि आप इस योजना से 40 वर्ष की आयु में जुड़ते हैं , तो आपको प्रति माह 200 रुपये का अंश दान देना होगा. 

यह भी पढ़िए: West Bengal को पीएम मोदी देंगे सौगात, क्या ममता दीदी कार्यक्रम में शामिल होंगी?

ट्रेंडिंग न्यूज़