इस सरकारी स्कीम के तहत 1.25 करोड़ युवाओं को मिला है फायदा, जानिए क्या है PMKVY योजना

देश के प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने देश के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य के साथ प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत ट्रेनिंग देने के लिए इस योजना की शुरुआत की थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 16, 2021, 09:52 AM IST
  • 1.25 करोड़ युवाओं को मिली ट्रेनिंग
  • किन्हें मिल सकता है इस योजना का लाभ
इस सरकारी स्कीम के तहत 1.25 करोड़ युवाओं को मिला है फायदा, जानिए क्या है PMKVY योजना

नई दिल्ली: देश के युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने साल 2015 में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY)शुरू की थी. इस योजना का उद्देश्य ऐसे युवाओं को किसी विशेष क्षेत्र में ट्रेनिंग प्रदान करना है, जो या तो कम पढ़े-लिखे हैं या उन्होंने बीच में ही अपनी स्कूली शिक्षा छोड़ दी थी. 

इस योजना के माध्यम से सरकार युवाओं को ट्रेनिंग देकर उन्हें रोजगार मुहैया कराना चाहती है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए कोई भी युवा तीन महीने, छह महीने और एक साल के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. जब आवेदक का कोर्स पूरा हो जाता है, तो उसे एक सर्टिफिकेट दिया जाता है. यह सर्टिफिकेट पूरे देश में मान्य होता है. 

1.25 करोड़ युवाओं को मिली ट्रेनिंग

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के तहत अभी तक 1.25 करोड़ युवाओं को ट्रेनिंग दी जा चुकी है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि युवाओं को ऐसी ट्रेनिंग दी जाए, जिससे वे आसानी से रोजगार पा सके. 

साल 2021 के फरवरी महीने से प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा चरण (PMKVY 3.0) शुरू हो चुका है. इस चरण में देश के लगभग 8 लाख युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी. इस चरण में युवाओं की स्किल ट्रेनिंग पर 948.90 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

कौशल विकास एवं उद्यमितामंत्रालय के मुताबिक, PMKVY 3.0 को 28 राज्यों और आठ संघ शासित प्रदेशों के 717 जिलों में शुरू किया गया है.

इस योजना के तहत शुरुआती स्तर पर युवाओं को व्यासायिक ट्रेनिंग दी जाएगी, जिसके माध्यम से वे उद्योग से जुड़े कई अवसरों का लाभ उठा सकेंगे. 

किन्हें मिल सकता है इस योजना का लाभ

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा चरण (PMKVY 3.0) का उद्देश्य युवाओं को किसी स्किल से जुड़ी ट्रेनिंग दी जाएगी. युवाओं को इस ट्रेनिंग के लिए कोई शुल्क नहीं अदा करना पड़ता है.

इस योजना के तहत ट्रेनिंग देने वाले युवाओं की फीस का भुगतान सरकार करती है. 
कोई भी युवा इस योजना का लाभ उठा सकता है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप  http://pmkvyofficial.org वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

यह भी पढ़िए: PM Kisan Yojana: किसानों के पास हर माह 3,000 रुपये पाने का मौका, जानिए कैसे उठाएं लाभ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़