PM Mudra Yojana: स्वरोजगार के लिए सरकार दे रही 10 लाख रुपये, जानिए 10 दिन में कैसे मिलेगी रकम

Pradhan mantri Mudra Loan Yojana:  आज तमाम युवा अपना खुद का रोजगार करना चाहते हैं. उनके पास इसके लिए आईडिया भी है और प्लान भी, लेकिन कमी है तो सिर्फ फंड की. बिना पैसे के उन्हें स्वरोजगार शुरू करने में अड़चन हो रही है. ऐसे में सरकार अपना बिजनेस शुरू करने के लिए 10 लाख रुपये तक दे रही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 3, 2022, 08:30 AM IST
  • स्वरोजगार के लिए लें पीएम मुद्रा लोन
  • छोटे कारोबारियों को मिलता है लोन
PM Mudra Yojana: स्वरोजगार के लिए सरकार दे रही 10 लाख रुपये, जानिए 10 दिन में कैसे मिलेगी रकम

नई दिल्लीः Pradhan mantri Mudra Loan Yojana:  आज तमाम युवा अपना खुद का रोजगार करना चाहते हैं. उनके पास इसके लिए आईडिया भी है और प्लान भी, लेकिन कमी है तो सिर्फ फंड की. बिना पैसे के उन्हें स्वरोजगार शुरू करने में अड़चन हो रही है. ऐसे में सरकार अपना बिजनेस शुरू करने के लिए 10 लाख तक का लोन दे रही है. आप भी अगर स्वरोजगार करना चाहते हैं तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

छोटे कारोबारियों को मिलता है लोन
दरअसल, प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत सरकार माइक्रो, स्मॉल और मीडियम इंटरप्राइजेज को सस्ती दरों पर लोन मुहैया कराया जाता है. केंद्र सरकार की यह योजना 2015 में शुरू हुई थी और इसका उद्देश्य छोटे कारोबारियों को आसान लोन मुहैया कराना है.

तीन कैटेगरी में मिलता है लोन
प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत तीन कैटेगरी में लोन दिया जाता है. पहली कैटेगरी शिशु के तहत 50 हजार तक का लोन दिया जाता है. दूसरी कैटेगरी किशोर के तहत 50 हजार से 5 लाख तक का लोन दिया जाता है, जबकि तीसरी कैटेगरी तरुण के तहत 5 लाख से 10 लाख तक का लोन दिया जाता है. लोन चुकाने की अवधि को पांच साल के लिए बढ़ाया भी जा सकता है.

बिना गारंटी मिलता है लोन
प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत सरकार बिना गारंटी लोन देती है. लोन लेने के लिए प्रोसेसिंग चार्ज नहीं लिया जाता है. इसमें न्यूनतम ब्याज दर लगभग 12 प्रतिशत है. ब्याज दरें लोन की राशि और रीपेमेंट पीरीयड पर भी निर्भर करता है.

लोन अप्लाई करने के लिए 18 साल है न्यूनतम उम्र
लोन लेने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए. साथ ही क्रेडिट स्कोर सही होना चाहिए, वरना बैंक लोन देने से मना कर सकता है. लोन लेने के लिए आधार कार्ड, नॉमिनी और बिजनेस प्लान देना होता है. सही दस्तावेज होने और प्लान पर सहमति मिलने पर आवेदन के 10 दिनों के अंदर लोन मिल जाता है.

यहां कर सकते हैं मुद्रा लोन के लिए अप्लाई
इस योजना के तहत सार्वजनिक, निजी, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, सहकारी बैंक आदि जगहों से लोन लिया जा सकता है. इस योजना के तहत 27 पब्लिक सेक्टर बैंक, 17 प्राइवेट बैंक, 27 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक और 25 माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूट को जोड़ा गया है.

लोन लेने के लिए मुद्रा लोन एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करें. लोन अप्लीकेशन फॉर्म भरें. मुद्रा लोन देने वाले बैंक में एप्लीकेशन जमा करें. अगर एप्लीकेशन मंजूर होती है तो लोन मिल जाएगा.

यह भी पढ़िए: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, पुरानी पेंशन बहाली को लेकर केंद्र सरकार का बड़ा कदम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़