दिल्ली में बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

Rain in Delhi: सितंबर का नया रिकॉर्ड बनाने के लिए दिल्ली को इस महीने केवल 13 मिमी बारिश की आवश्यकता है, जबकि इस पूरे वर्ष मानसून रिकॉर्ड बनाने के लिए केवल 20 मिमी बारिश की आवश्यकता है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 26, 2021, 11:15 AM IST
  • दिल्ली में रविवार सुबह छाए बादल
  • सोमवार को भी हो सकती है वर्षा
दिल्ली में बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

नई दिल्ली: दिल्ली में रविवार को आंशिक रूप से बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग (IMD) ने राष्ट्रीय राजधानी के आसपास के इलाकों में बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है.

मौसम विभाग के अनुसार, शहर का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. शनिवार शाम को, भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली (दिल्ली विश्वविद्यालय, पालम), एनसीआर (गाजियाबाद, बल्लभगढ़), झज्जर, फरुखनगर (हरियाणा), बिजनौर, हस्तिनापुर, मोदीनगर, बुलंदशहर, गभाना, अतरौली और पिलाखुआ (उत्तर प्रदेश) में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश की भविष्यवाणी की थी.

येलो अलर्ट किया जारी
विभाग ने रविवार और सोमवार के लिए 'येलो' अलर्ट भी जारी किया है, जो मुख्य रूप से हल्की बारिश के लिए निम्न स्तर की मौसम गतिविधि का संकेत देता है, जिससे दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों में व्यवधान पैदा हो सकता है.

13 मिमी बारिश होते ही बन जाएगा रिकॉर्ड
सितंबर का नया रिकॉर्ड बनाने के लिए दिल्ली को इस महीने केवल 13 मिमी बारिश की आवश्यकता है, जबकि इस पूरे वर्ष मानसून रिकॉर्ड बनाने के लिए केवल 20 मिमी बारिश की आवश्यकता है.

यह भी पढ़िएः Cyclone Gulab: यहां से गुजरेगा चक्रवाती तूफान गुलाब, ओडिशा-बंगाल में भारी बारिश का अलर्ट

1944 में हुई थी 417 मिमी बारिश
इससे पहले सितंबर 1944 में 417 मिमी बारिश दर्ज की गई थी. वहीं, 1933 में पूरे मानसून में 1,190.9 मिमी बारिश का रिकॉर्ड है. सितंबर में अब तक 404 मिमी और पूरे मानसून में 1,170 मिमी बारिश दर्ज की गई है.

हवा की गुणवत्ता रही अच्छी
इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को हवा की गुणवत्ता अच्छी से मध्यम रही, आनंद विहार में एक्यूआई (वायु गुणवत्ता सूचकांक) 105 दर्ज किया, जो मध्यम श्रेणी में आता है. आईटीओ का एक्यूआई 82 पर संतोषजनक है. आरके पुरम भी केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, 92 एक्यूआई पर संतोषजनक और इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का टी 3 क्षेत्र 88 पर संतोषजनक है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  
 

ट्रेंडिंग न्यूज़