PM Kisan Yojana: राजस्थान में बढ़ा पीएम किसान योजना का पैसा, दो हजार मिलेंगे एक्स्ट्रा

PM Kisan Yojana Money: राजस्थान सरकार ने बजट में घोषणा की है कि पीएम किसान सम्मान निधि की राशि 6000 से बढ़ाकर 8000 की जाती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 8, 2024, 01:29 PM IST
  • राजस्थान में पेश हुआ बजट
  • दीया कुमारी ने पेश किया था बजट
PM Kisan Yojana: राजस्थान में बढ़ा पीएम किसान योजना का पैसा, दो हजार मिलेंगे एक्स्ट्रा

नई दिल्ली: PM Kisan Yojana Money: राजस्थान की वित्त मंत्री और डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने प्रदेश का बजट (Rajasthan Budget) पेश कर दिया है. उन्होंने कई बड़े ऐलान किए हैं. खासकर किसानों को लेकर बड़ी घोषणा हुई है. राजस्थान सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि बढ़ाने का फैसला किया है. 

कितनी बढ़ी राशि? 
वित्त मंत्री दीया कुमारी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि प्रतिवर्ष 6 हजार से बढाकर 8 हजार रुपये कर दी है. इस घोषणा के बाद किसानों को कुछ राहत मिली है. वित्त मंत्री ने बजट भाषण में बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए 400 करोड़ रुपये वार्षिक का प्रस्ताव प्रस्तावित है.

केंद्र ने दिया था ये जवाब
हाल ही में केंद्र सरकार से पूछा गया था कि क्या सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा बढ़ाने वाली है. इस पर केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि सम्मान निधि की राशि बढ़ाने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है. यह जवाब उन्होंने लिखित रूप में दिया. 

11 करोड़ किसानों को मिल चुका फायदा
केंद्रीय कृषि मंत्री ने हाल ही में ये भी बताया था कि अब तक सरकार 15 किस्तों में 11 करोड़ से अधिक किसानों को 2.81 लाख करोड़ रुपये दे चुके हैं. कृषि मंत्री ने इसे दुनिया की सबसे बड़ी DBT (Direct Benefit Transfer) योजना बताया. 

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना?
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को साल 2019 में लॉन्च किया था. इस योजना की घोषणा 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले हुई थी. इस योजना के तहत साल में किसानों को चार किस्तों में6000 रुपये दिए जाते हैं. दो महीने में एक किस्त में 2,000 रुपये दिए जाते हैं. ये पैसा बैंक अकाउंट्स में जाता है. 

ये भी पढ़ें- Rajasthan Budget Highlights: राजस्थान में पेश हुआ बजट, जानें आपको क्या मिला?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़