अब राशन कार्ड बनवाना हुआ आसान, फ्री में गेंहू, चावल पाने के लिए ऐसे करें अप्लाई

Ration Card Update: राशन कार्ड के लिए पात्रता राज्यों और क्षेत्रों के अनुसार थोड़ी भिन्न होती है. हालांकि, सामान्य मानदंड आय स्तर और सामाजिक-आर्थिक कारकों पर आधारित होते हैं. यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आप राशन कार्ड के लिए योग्य हैं, आपको अपने स्थानीय खाद्य और आपूर्ति विभाग से संपर्क करना चाहिए या विशिष्ट दिशानिर्देशों के लिए उनकी वेबसाइट पर जाना चाहिए.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Aug 13, 2024, 07:37 PM IST
  • राशन कार्ड के लिए पात्रता चेक करें
  • हर राज्य के अलग अलग रूल हो सकते हैं
अब राशन कार्ड बनवाना हुआ आसान, फ्री में गेंहू, चावल पाने के लिए ऐसे करें अप्लाई

How to apply for ration card: भारत में राशन कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज है जो पात्र व्यक्तियों और परिवारों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) के माध्यम से सब्सिडी वाले खाद्यान्न और अन्य आवश्यक वस्तुओं का अधिकार देता है. राशन कार्ड पहचान और पते के प्रमाण के रूप में भी कार्य करता है और यह देश भर में लाखों कम आय वाले परिवारों के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

राशन कार्ड के लिए पात्रता राज्यों और क्षेत्रों के अनुसार थोड़ी भिन्न होती है. हालांकि, सामान्य मानदंड आय स्तर और सामाजिक-आर्थिक कारकों पर आधारित होते हैं. यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आप राशन कार्ड के लिए योग्य हैं, आपको अपने स्थानीय खाद्य और आपूर्ति विभाग से संपर्क करना चाहिए या विशिष्ट दिशानिर्देशों के लिए उनकी वेबसाइट पर जाना चाहिए.

सामान्य पात्रता मानदंड:
गरीबी रेखा से नीचे (BPL): आधिकारिक तौर पर परिभाषित गरीबी रेखा से नीचे आने वाले व्यक्ति और परिवार आमतौर पर बीपीएल राशन कार्ड के लिए पात्र होते हैं, जो उन्हें काफी कम कीमतों पर सब्सिडी वाले खाद्यान्न का हकदार बनाता है.

गरीबी रेखा से ऊपर (APL): गरीबी रेखा से ऊपर रहने वाले व्यक्ति और परिवार भी एपीएल राशन कार्ड के लिए पात्र हो सकते हैं, लेकिन वे अक्सर बीपीएल कार्डधारकों की तुलना में सब्सिडी वाले सामानों के लिए अधिक कीमत चुकाते हैं.

अन्य श्रेणियां: कुछ राज्यों में विशिष्ट मानदंडों के आधार पर राशन कार्ड के लिए अतिरिक्त श्रेणियां हैं, जैसे कि अत्यंत गरीब परिवारों के लिए अंत्योदय अन्न योजना (AAY), या निराश्रित वृद्ध व्यक्तियों के लिए अन्नपूर्णा योजना.

राशन कार्ड के लिए पंजीकरण कैसे करें?
अगर आपको लगता है कि आप राशन कार्ड के लिए पात्र हैं, तो आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आवेदन कर सकते हैं:

स्टेप 1: अपने स्थानीय खाद्य और आपूर्ति विभाग के कार्यालय में जाएं या उनकी वेबसाइट से आवेदन पत्र डाउनलोड करें.

स्टेप 2: आवेदन पत्र को ध्यान से भरें, सटीक व्यक्तिगत जानकारी, घरेलू विवरण, आय विवरण प्रदान करें और आधार कार्ड जैसे आवश्यक सहायक दस्तावेज अटैच करें.

स्टेप 3: पूरा आवेदन पत्र, किसी भी लागू शुल्क और दस्तावेजों के साथ, अपने निर्दिष्ट स्थानीय राशनिंग कार्यालय में जमा करें.

स्टेप 4: अधिकारी आपकी जानकारी को वेरिफाई करेंगे और आपके आवेदन को संसाधित करेंगे. इस प्रक्रिया में कुछ सप्ताह लग सकते हैं.

स्टेप 5: सफल वेरिफिकेशन के बाद, आपको अपना राशन कार्ड प्राप्त हो जाएगा.

राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?
यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका नाम आधिकारिक राशन कार्ड सूची में शामिल है, आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं

स्टेप 1: राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा पोर्टल ( National Food Security Portal) पर जाएं.

स्टेप 2: NFSP होमपेज पर, 'राशन कार्ड' सेक्शन ढूंढें और उसपर क्लिक करें.

स्टेप 3: सभी भारतीय राज्यों की सूची सामने दिखेगी. सूची से अपना राज्य चुनें.

स्टेप 4: अपने राज्य पर क्लिक करने से आप अपने राज्य के आधिकारिक PDS (सार्वजनिक वितरण प्रणाली) पोर्टल पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे. प्रत्येक राज्य का अपना पोर्टल होता है, इसलिए उपस्थिति और नेविगेशन अलग-अलग होते हैं.

स्टेप 5: अपने राज्य के PDS पोर्टल पर जाने के बाद अपने शहर का नाम दर्ज करते हुए वहां की लिस्ट में अपना नाम सही से चेक करें.

ये भी पढ़ें- Ration Card: बंद हो जाएगा आपका राशन! अगर चाहिए फ्री दाल चावल तो जल्द करें ये काम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़