दही में चीनी या नमक? क्या डालकर खाना चाहिए- जानें सही जवाब

दही का सेवन करने से शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होती हैं. दही में प्रोबायोटिक पाया जाता है जोकि आंतों को स्वस्थ रहने में मदद करता है. आइए जानते हैं दही के साथ चीनी या नमक क्या मिलाकर खाना हेल्दी होता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 12, 2024, 03:35 PM IST
  • दही के साथ नमक या चीनी क्या मिलाएं
  • सेहत के लिए नमक या चीनी क्या है बेहतर
दही में चीनी या नमक? क्या डालकर खाना चाहिए- जानें सही जवाब

नई दिल्ली: दही बेहद हेल्दी फूड है. दही एक प्रोबायोटिक फूड है ऐसे में दही का सेवन करने से शरीर को जरूरी प्रोटीन मिलता है वहीं आंतों को हेल्दी बैक्टिरिया मिलते हैं जो कि गट हेल्थ के लिए बेहद अच्छा होता है. वहीं अगर दही को सही से न खाया जाए तो शरीर को इसके फायदे नहीं मिल पाते हैं. दही के साथ अक्सर चीनी या फिर नमक का सेवन करते हैं. आइए जानते हैं दही के साथ किसका सेवन फायदेमंद होता है. 

जब दही में चीनी मिलाकर खाते हैं 
जब दही में चीनी डालकर खाते हैं तो दही का खट्टापन कम होता है, ऐसे में दही खाना आसान होता है. दही में चीनी से मिलाने से दही का स्वाद बढ़ जाता है. खासकर बच्चे दही में चीनी मिलाकर खाना पसंद करते हैं. जिन लोगों को तुरंत एनर्जी की जरूरत होती हैं वो लोग दही में चीनी मिलाकर खा सकते हैं. लेकिन दही में चीनी मिलाने से कैलोरी की मात्रा अधिक हो जाती है. चीनी वाली दही खाने से शरीर में शुगर की मात्रा तेजी से बढ़ जाती हैं. 

वजन 
अगर आप रोजाना दही में चीनी मिलाकर खाते हैं तो वजन बढ़ने का खतरा बढ़ सकता है. वहीं ज्यादा चीनी वाली दही का सेवन करने से डायबिटीज, हार्ट संबंधी समस्याओं का जोखिम अधिक हो सकता हैय 

दही में नमक डालकर खाना 
दही में नमक मिलाकर खाने से दही का स्वाद बढ़ जाता है. जो लोग हाई इंटेंसिटी वर्कआउट करते हैं उन लोगों के पसीने से इलेक्ट्रोलाइट्स निकल जाता है ऐसे में उन लोगों को दही में नमक मिलाकर खाना चाहिए. लेकिन ज्यादा मात्रा में दही में नमक मिलाकर खाने से बीपी और हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा अधिक हो सकता है. 

क्या है सही 
अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो दही को सादा खाना चाहिए. दही के साथ नमक और चीनी मिलाकर खाने से स्वाद में बदलाव आता है लेकिन यह हमारे स्वास्थ्य के लिए इतना अच्छा नहीं है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

इसे भी पढ़ें: इस ड्राई फ्रूट में है काजू-बादम से ज्यादा ताकत, खाते ही शरीर के अंग-अंग में भर जाती है ताकत 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़