भारत की सीमा पर अब परिंदा भी पर नहीं मार पायेगा

पाकिस्तान से लगी भारत की सीमा पर चौकसी बढ़ाई जा रही है और कई अहम परिवर्तन किये जा रहे हैं..  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 10, 2020, 07:07 PM IST
    • सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है कड़ी
    • फेंसिंग में किया जा रहा है परिवर्तन
    • सात किलोमीटर की फेंसिंग लगा दी गई है
    • एक किलोमीटर पर आता है दो करोड़ का खर्च
    • बांग्लादेश सीमा पर भी लगेगी नई फेंसिंग
भारत की सीमा पर अब परिंदा भी पर नहीं मार पायेगा

नई दिल्ली. आतंकवाद की फैक्ट्री पाकिस्तान के आतंकी चूहे अब सीमा के इस पार आने से पहले सौ बार सोचेंगे.  भारतीय सीमा पर पाकिस्तान की तरफ से घुसपैठ की भांति-भांति की कोशिशें हमेशा देखी जाती रही है. लेकिन अब ऐसा और नहीं हो पायेगा..

सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है कड़ी 

भारत-पाकिस्तान सीमा पर सुरक्षा अब सबसे बड़ा मुद्दा बनाया है भारत ने. इस बात की गंभीरता सिर्फ इस बात से लगाया जा सकता है कि अब सीमा पर सुरक्षा को जबरदस्त तरीके से चाक-चौबंद किया जा रहा है और उसके लिये पारम्परिक सुरक्षा व्यवस्था से इतर अब कुछ विशेष व्यवस्थाएं भी की जा रही हैं. 

फेंसिंग में किया जा रहा है परिवर्तन 

सैन्य विभाग के सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक़ नई योजना पर कार्य शुरू हो गया है. इस योजना  के अनुसार भारत-पाक सीमा पर लगाईं गई फेंसिंग को बदल कर अत्याधुनिक स्मार्ट फेंसिंग लगाई जायेगी. स्मार्ट फेंसिंग को  कई खंड़ों में बदला गया है और अब केवल यह एंटी-कट फेंसिंग ही सीमा पर लगाईं जायेगी जो कि अधिक प्रभावशाली मानी गई है. 

सात किलोमीटर की फेंसिंग लगा दी गई है 

सैन्य सूत्रों के अनुसार सीमा सुरक्षा पर बड़ी तेज गति से कार्य चल रहा है और अब तक कुल 7.18 किलोमीटर की स्मार्ट फेंसिंग लगाने का काम पूरा भी हो चुका है. इस फेंसिंग पर करीब सवा चौदह करोड़ रुपये खर्च किये गये हैं. औऱ इस तरह से एक किलोमीटर की फेंसिंग पर लगभग दो करोड़ रुपये का खर्च आता है. 

बांग्लादेश सीमा पर भी लगेगी नई फेंसिंग 

यह स्मार्ट एंटी कट फेंसिंग न केवल पाकिस्तानी घुसपैठियों को रोकेगी बल्कि अब बांग्लादेश से आ रहे घुसपैठियों की काट भी करेगी. बहुत जल्द ही भारत-बांग्लादेश सीमा पर भी ये फेंसिंग नज़र आने वाली है.

ये भी पढ़ें. डरा हुआ चेहरा बता रहा है कि आइशी घोष अभियुक्त हैं

ट्रेंडिंग न्यूज़