New Year 2021 के जश्न पर Corona का साया, दिल्ली से कर्नाटक तक आयोजन पर सख्ती

दिल्ली में सार्वजनिक स्थानों पर 31 दिसंबर को 11:00 बजे से 1 जनवरी की सुबह 6 बजे तक और 1 जनवरी की शाम 11 बजे से 2 जनवरी के 6 बजे तक नहीं तक किसी भी सार्वजनिक बैठक या सभा की अनुमति नहीं दी जाएगी. जानिए अन्य राज्यों में क्या रहेगा हाल

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 31, 2020, 10:31 AM IST
  • दिल्ली में रात कर्फ्यू लगा दिया है. सार्वजनिक स्थान पर पांच से अधिक व्यक्ति इकट्ठा नहीं हो सकते हैं
  • मंगलुरु पुलिस कमिश्नर ने 31 जनवरी को शाम 6 बजे से 1 जनवरी को सुबह 6 बजे तक निषेधाज्ञा आदेश (Prohibitory Orders) जारी किया है.
  • महाराष्‍ट्र में Lockdown 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया गया है. राज्‍य में 31 दिसंबर को New year's Eve का जश्न नहीं होगा.
New Year 2021 के जश्न पर Corona का  साया, दिल्ली से कर्नाटक तक आयोजन पर सख्ती

नई दिल्लीः New Year के जश्न पर Corona ने ग्रहण लगा रखा है. विभिन्न राज्यों में पाई गई Corona की New Strain के कारण राज्य सतर्कता बरत रहे हैं. ऐसे में जश्न के आयोजनों पर रोक रहेगी. राजधानी दिल्ली में सर्वाधिक New Strain के मामले आने के कारण यहां अधिक सतर्कता बरतना जरूरी भी है,

ऐसे में दिल्ली सरकार ने यहां दो दिन के लिए Night Curfew का ऐलान किया है. अन्य राज्यों में भी प्रशासन सतर्क है. 

दिल्ली में मेट्रो की Timing बदली
दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने दिल्ली में रात कर्फ्यू लगा दिया है. सार्वजनिक स्थान पर पांच से अधिक व्यक्ति  इकट्ठा नहीं हो सकते हैं. वहीं कोई नए साल के जश्न का  कार्यक्रम नहीं होगा.

DDMA ने कहा कि  सार्वजनिक स्थानों पर 31 दिसंबर के 11:00 बजे से 1 जनवरी की सुबह 6 बजे तक और 1 जनवरी की शाम 11 बजे से 2 जनवरी के 6 बजे तक नहीं तक किसी भी सार्वजनिक बैठक या सभा की अनुमति नहीं दी जाएगी. नए साल के लिए दिल्ली में मेट्रो की टाइमिंग बदली गई है.

रात नौ बजे के बाद राजीव चौक स्टेशन से कोई बाहर नहीं जा सकता है. हालांकि, मेट्रो ट्रेनें नियमित रूप से चलेंगी, लेकिन राजीव चौक स्टेशन पर सिर्फ एंट्री की अनुमति होगी. 

कर्नाटक में होटल और क्‍लबों में नहीं होगा कोई विशेष कार्यक्रम
कर्नाटक में भी नए साल के जश्न पर रोक है. ऐसे में होटलों व क्लबों में कोई आयोजन नहीं होगा. नए साल पर भीड़ जमा न हो इसके लिए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं. मंगलुरु पुलिस कमिश्नर ने 31 जनवरी को शाम 6 बजे से 1 जनवरी को सुबह 6 बजे तक निषेधाज्ञा आदेश (Prohibitory Orders) जारी किया है.

5 या इससे अधिक लोग एक साथ इकट्ठा नहीं हो सकते हैं. वहीं, सार्वजनिक स्‍थल पर जश्न मनाने की मनाही है. होटल, मॉल, रेस्तरां, क्लब, पब आदि में सेलिब्रेशन नहीं होगा. 

उत्तर प्रदेश में भी आई Guideline
उत्तर प्रदेश में सरकार की ओर से कहा गया है कि किसी भी जिले में कोई भी कार्यक्रम करने के लिए जिलाधिकारी या कमिश्नरेट से परमिशन लेनी होगी. कहा गया है कि परमिशन देते समय ही अधिकारी आयोजक का नाम पता नंबर और आमंत्रित लोगों की अनुमानित संख्या भी पूछ लें.

मुख्य सचिव आरके तिवारी द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि आयोजको से स्पष्ट कर दिया जाए कि कोविड प्रोटोकॉल का पूर्णतया पालन होना चाहिए. UP में मेरठ में Corona की New Strain मिली है. 

महाराष्‍ट्र में 31 दिसंबर तक बढ़ाया गया लॉकडाउन
महाराष्‍ट्र में Lockdown 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया गया है. राज्‍य में 31 दिसंबर को New year's Eve का जश्न नहीं होगा. पुलिस ने बताया कि राज्‍य में Night Curfew गुरुवार रात 11 बजे से शुक्रवार सुबह 6 बजे तक रहेगा.

यहां धारा 144 लागू रहेगी. रेस्तरां, पब, बार, समुद्र तट, और नावों में किसी भी पार्टी की अनुमति नहीं है , इन पर रोक के लिए ड्रोन से निगरानी की जाएगी. 

छत्तीसगढ़ में भी रोक
छत्तीसगढ़ में भी शासन ने New Year के दौरान कार्यक्रमों का आयोजन खुले स्थान में नहीं करने का निर्देश जारी किया है. वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि Corona वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए जिला प्रशासन ने नए वर्ष के स्वागत कार्यक्रम के लिए आवश्यक दिशानिर्देश जारी किए हैं.

 

उन्होंने बताया कि दिशानिर्देश में कहा गया है कि 31 दिसंबर को नववर्ष स्वागत के लिए कार्यक्रम का आयोजन खुले और सार्वजनिक स्थान में न किया जाए.

यह भी पढ़िएः Happy New Year 2021: भूलिए बीता साल, कुछ इस अंदाज में कीजिए आने वाले साल का स्वागत

टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा.. नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़