Disposable Cup Side Effects: प्लास्टिक या पेपर कप में चाय पानी आपको पड़ सकता है भारी, इन बीमारियों का बढ़ता है रिस्क

Disposable Cup Side Effects: आजकल पेपर या प्लास्टिक से बनाए जाने वाले कप ने स्टील या कांच के गिलास को रीप्लेस कर दिया है. ये सस्ते होने के साथ ही हमारी सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक हैं. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 4, 2024, 01:30 PM IST
  • पेपर कप भी है नुकसानदायक
  • कुल्हड़ का उपयोग है फायदेमंद
Disposable Cup Side Effects: प्लास्टिक या पेपर कप में चाय पानी आपको पड़ सकता है भारी, इन बीमारियों का बढ़ता है रिस्क

नई दिल्ली: Disposable Cup Side Effects: ऑफिस हो या चाय की दुकान हम रोज कहीं न कहीं किसी न किसी तरीके से पानी या चाय पीने के लिए डिस्पोजेबल कप का इस्तेमाल कर ही लेते हैं. पेपर या प्लास्टिक से बनाए जाने वाले कप ने शादी, ब्याह और पार्टी समेत कई जगहों पर स्टील या कांच के गिलास को रीप्लेस कर दिया है. ये बेहद सस्ते होने के साथ ही धोने के झंझट से भी हमें आराम दिलाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पानी, चाय या कोल्ड्रिंक पीने के लिए इस्तेमाल में लाए जाने वाले ये कप हमारी सेहत के लिए रिस्की हैं?  

डिस्पोजेबल कप के नुकसान 
मार्केट में बिक रहे तरह-तरह के प्लास्टिक वाले कप में बिस्फीनॉल और मेट्रोसेमिन जैसे जानलेवा केमिकल्स होते हैं. ये केमिकल हमारे शरीर पर बेहद बुरा प्रभाव डाल सकते हैं. वहीं इन कप में गर्म चाय या कॉफी डालकर पीने से इनमें मौजूद माइक्रोप्लास्टिक के कण हमारी ड्रिंक्स में घुल जातें हैं. इसके बाद ये हमारे शरीर में एंटर करते ही आंतों में चिपक जाते हैं. इससे हमारे पेट और डाइजेस्टिव सिस्टम पर बेहद बुरा असर पड़ता है. इसके अलावा प्लास्टिक के कप में कुछ भी पीने से हमें किडनी डैमेज और डायरिया जैसी बीमारी का खतरा भी हो सकता है. प्रेग्नेंसी में तो इस तरह के कप का इस्तेमाल करने से गर्भ में पल रहे बच्चे की हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ता है.   

पेपर कप से भी पहुंचता है नुकसान 
मार्केट में प्लास्टिक के कप के नुकसान को देखते हुए आजकल पेपर कप भी खूब चलन में आए हैं, हालांकि आपको जानकर हैरानी होगी की इस तरह के कप में भी प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जाता है. दरअसल पेपर कप को बनाने के लिए इसमें हाइड्रोफोबिक फिल्म की एक परत चढ़ाई जाती है. ये परत प्लास्टिक से ही तैयार होकर बनती है. अब अगर आप पेपर कप का इस्तेमाल एक हेल्दी ऑप्शन के रूप में कर रहे हैं तो आज ही संभल जाएं क्योंकि इसके केमिकल्स शरीर में टॉक्सिंस जमा कर सकते हैं, जिससे हमारी ओवरऑल हेल्थ पर बेहद बुरा असर पड़ सकता है.  

कुल्हड़ है फायदेमंद 
एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप लंबे समय से प्लास्टिक या पेपर कप में चाय-पानी पी रहें है तो इससे आपको कैंसर और थायरॉइड जैसी बीमारियों का खतरा भी हो सकता है. ऐसे में आप इन्हें रीप्लेस करने के लिए स्टील या कुल्हड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं. कुल्हड़ में मौजूद मिट्टी हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

ये भी पढ़ें- Side Effects Of Fire: सर्दियों में ज्यादा देर आग तापने की आदत आपको पड़ सकती है भारी, इन 5 तरह से हेल्थ को पहुंचता है नुकसान 

ये भी पढ़ें- Healthy Diet in Winter: सिर्फ जनवरी में पी लें इस पत्ते का काढ़ा, पूरे साल आपसे 2KM दूर रहेगी बीमारी... 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़