Stock market crash: शेयर मार्केट धड़ाम, सेंसेक्स 793 अंक लुढ़का, इस कारण आई गिरावट!

Stock market Today: अमेरिका में दर में कटौती में देरी मार्केट गिरने का एक कारण है. निवेशक इस साल यूएस फेड की तीन दरों में कटौती की व्यवहार्यता पर सवाल उठा रहे हैं, जिससे उभरते बाजारों में प्रदर्शन खराब हो रहा है.

Written by - IANS | Last Updated : Apr 12, 2024, 05:19 PM IST
  • सन फार्मा, मारुति के शेयरों में गिरावट
  • आने वाले दिनों में बाजार का सेंटीमेंट नकारात्मक रहेगा?
Stock market crash: शेयर मार्केट धड़ाम, सेंसेक्स 793 अंक लुढ़का, इस कारण आई गिरावट!

Stock market Today: बड़े शेयरों में भारी बिकवाली के बीच बीएसई सेंसेक्स शुक्रवार को लगभग 800 अंक गिर गया. सेंसेक्स 793 अंक या 1.06 प्रतिशत की गिरावट के साथ 74,244.90 पर और निफ्टी 234 अंक या 1.03 प्रतिशत की भारी गिरावट के साथ 22,519.40 पर बंद हुआ.
लगभग सभी सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए और 60 प्रतिशत शेयरों में गिरावट देखी गई.

इन शेयरों में आई सबसे अधिक गिरावट
सबसे ज्यादा जिन शेयरों में गिरावट आई उनमें सन फार्मा, 4 फीसदी और मारुति 3 फीसदी की गिरावट के साथ टॉप लूजर रहे. जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि अमेरिका में दर में कटौती में देरी, मध्य पूर्व में बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव के कारण तेल की कीमतें बढ़ने और चौथी तिमाही के कमजोर आय अनुमान की चिंताओं के बीच भारतीय बाजार में मंदी आई.

बताया गया कि निवेशक इस साल यूएस फेड की तीन दरों में कटौती की व्यवहार्यता पर सवाल उठा रहे हैं, जिससे उभरते बाजारों में प्रदर्शन खराब हो रहा है.

नायर ने कहा कि इस बीच, यूरोपीय बाजारों ने अच्छा प्रदर्शन किया. ECB ने नीतिगत दरें बरकरार रखीं लेकिन जल्द ही दर में कटौती का संकेत दिया. एलकेपी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक रूपक डे ने कहा कि निफ्टी नीचे फिसला, आने वाले दिनों में बाजार का सेंटीमेंट नकारात्मक लग रहा है. हालांकि, इसका समर्थन 22,500 पर देखा गया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़