चांद से 400 गुना बड़ा है सूरज, फिर धरती से क्यों नजर आते हैं बराबर

 सूर्य चंद्रमा से 400 गुना बड़ा है लेकिन इसके बाद भी धरती से दोनों बराबर नजर आते हैं. आइए जानते हैं पृथ्वी से चंद्रमा और सूर्य बराबर क्यों नजर आते हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 15, 2023, 03:39 PM IST
  • सौरमंडल में सूर्य चंद्रमा है कई गुना बड़ा
  • क्यों धरती से दोनों नजर आते हैं बराबर
चांद से 400 गुना बड़ा है सूरज, फिर धरती से क्यों नजर आते हैं बराबर

नई दिल्ली: सूर्य और चंद्रमा सौरमंडल के ग्रह हैं. सूर्य और चंद्रमा का धरती से खास रिश्ता है. सूर्य न हो तो पृथ्वी पर प्रकाश ही नहीं आएगा. वहीं अगर चंद्रमा नहीं होगा तो धरती का संतुलन गड़बड़ा जाएगा. अक्सर जेहन में सवाल आता है कि जब सूर्य चंद्रमा से 400 गुना बड़ा है तो धरती से दोनों बराबर क्यों नजर आते हैं. आइए जानते हैं इसके पीछे की बेहद इंट्रेस्टिंग साइंस है. 

सूर्या या चंद्रमा बराबर नजर आते हैं 
सुबह-शाम जब सूर्या या चंद्रमा दिखते हैं तो दोनों बराबर नजर आते हैं. ऐसा लगता है कि दोनों का साइज बराबर है. लेकिन सूर्य हमारे सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह है. सूर्य का व्यास 13 लाख 90 हजार किलोमीटर है. जब चंद्रमा का व्यास केवल 3,474 किलोमीटर है. धरती का व्यास का 12, 742 किलोमीटर है. ऐसे में सूर्य धरती से लगभग 109 गुना बड़ा है. फिर चंद्रमा सूर्य बराबर क्यों दिखते हैं. 

क्यों नजर आते हैं बराबर 
रिपोर्ट के अनुसार सूर्य चंद्रमा से 400 गुना बड़ा है लेकिन पृथ्वी से लगभग 400 गुना दूर है इसी वजह से चंद्रमा और सूर्य आसमान में एक सामान नजर आते हैं. यह केवल एक संयोग है अगर धरती से सूर्य की दूरी इससे ज्यादा या क होती है दोनों के आकार में फर्क साफ नजर आता. 

धरती से सूर्य की दूरी 14 करोड़ 96 लाख किलोमीटर है जबकि धरती से चांद की दूरी 384403 किलोमीटर. ऐसा संयोग अन्य ग्रह के साथ नहीं है. इसलिए अलग-अलग आकार होने के बाद भी पृथ्वी से दोनों बराबर लगते हैं. 

ये भी पढ़ें- Shreyas Talpade Heart Attack: श्रेयस तलपड़े को पड़ा दिल का दौरा, शूटिंग के बाद अचानक बिगड़ी गई तबीयत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़