केंद्रीय बजट 2021: रोमांचक होगा पर्यटन स्थलों पर घूमना, रेलवे देगा यह खास सुविधा

budget में देश के तमाम रेलवे स्टेशनों को विश्व स्तरीय बनाने का भी ऐलान किया गया है. रेलवे में प्राइवेट निवेश बढ़ाने, इंफ्रास्ट्रक्चर और यात्री सुरक्षा पर भी पूरा जोर दिया जाएगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने चेन्नई मेट्रो के लिए 63 हजार करोड़ और और पश्चिम बंगाल प्रोजेक्ट के लिए 25,000 करोड़ रुपये की घोषणा की.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 1, 2021, 08:25 PM IST
  • budget में देश के तमाम रेलवे स्टेशनों को विश्व स्तरीय बनाने का भी ऐलान किया गया है
  • उद्योगों के लिए रेल माल भाड़ा कम करने के लिए भी उपाय किए जाने हैं
केंद्रीय बजट 2021: रोमांचक होगा पर्यटन स्थलों पर घूमना, रेलवे देगा यह खास सुविधा

नई दिल्लीः वित्त मंत्रालय ने आम बजट के साथ ही रेल बजट भी पेश किया. सोमवार को  सामने आए union budget-2021 में उत्तर प्रदेश को दो नई ट्रेनों की सौगात मिली है, साथ ही पर्यटक रूटों पर विस्टाडोम कोच LHV कोच भी शुरू किए जाएंगे. इससे यात्रियों को रेल यात्रा का रोमांचक अनुभव होगा. रांची ने अपने झील-झरने वाले स्थलों के लिए ऐसे विस्टाडोम कोच की मांग की थी. जानकारी के मुताबिक, इस साल कुल 1.10 लाख करोड़ रुपये का बजट रेलवे (Rail Budget 2021) को दिया गया है. 

कई प्रावधानों की घोषणा
Budget में रेलवे के लिए कई प्रावधानों की घोषणा की गई. जून 2022 तक वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (Western Dedicated Freight Corridor) और ईस्टर्न ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (Eastern Dedicated Freight Corridor) को लागू कर दिया जाएगा.

जारी किए गए Union Budget-2021 के मुताबिक इस साल के बजट में रेल यात्रियों की सुविधाओं और सुरक्षा पर पूरा ध्यान देने की प्रतिबद्धता जाहिर की गई है. 

विश्वस्तरीय बनेंगे रेलवे प्लेटफॉर्म
budget में देश के तमाम रेलवे स्टेशनों को विश्व स्तरीय बनाने का भी ऐलान किया गया है. रेलवे में प्राइवेट निवेश बढ़ाने, इंफ्रास्ट्रक्चर और यात्री सुरक्षा पर भी पूरा जोर दिया जाएगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने चेन्नई मेट्रो के लिए 63 हजार करोड़ और और पश्चिम बंगाल प्रोजेक्ट के लिए 25,000 करोड़ रुपये की घोषणा की. वित्त मंत्री ने कहा कि ‘भारतीय रेलवे के पास 2030 के लिए एक राष्ट्रीय रेल योजना है.’ 

माल भाड़ा कम करने के उपाय
रेलवे के लिए जारी घोषणाओं के मुताबिक, उद्योगों के लिए रेल माल भाड़ा कम करने के लिए भी उपाय किए जाने हैं. जून 2022 तक वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (Western Dedicated Freight Corridor) और ईस्टर्न ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (Eastern Dedicated Freight Corridor) को पूरा करना और लागू करना भी इसमें शामिल है.

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार फ्यूचर डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर भी काम कर रही है. इसे ईस्ट-कोस्ट फ्रेट कॉरिडोर ( East Coast Freight Corridor) के नाम से तैयार किया जा रहा है. यह कॉरिडोर पश्चिम बंगाल के खड़गपुर से आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा तक तैयार किया जा रहा है. इसकी लंबाई 1,100 किलोमीटर है.  274 किलोमीटर के गोमो-दानकुनी खंड को भी जल्द ही शुरू किया जाएगा. 

उत्तर प्रदेश को दो ट्रेनें
बजट में उत्तर प्रदेश को दो नई ट्रेनों की सौगात मिली है. बजट में घोषणा की गई है कि लखनऊ से जयपुर के बीच सप्ताह में तीन दिन ट्रेन का संचालन होगा. यह ट्रेन लखनऊ के गोमतीनगर रेलवे स्टेशन से जयपुर के बीच चलेगी. इसका संचालन पांच फरवरी से शुरू हो जाएगा. इसके साथ ही सप्ताह में अब एक बार लखनऊ से कामाख्या के बीच भी एक ट्रेन चलेगी. यह आठ फरवरी से शुरू हो जाएगी. 

यह भी पढ़िएः केंद्रीय बजट 2021ः आम आदमी के हाथ खाली, Income Tax में कोई छूट नहीं मिली

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़