UP 7TH Pay Commission: अब यूपी के सरकारी कर्मचारी भी हो जाएंगे 'गदगद', सीएम योगी एक नहीं दो बड़े दिवाली गिफ्ट देंगे!

UP 7TH Pay Commission: यूपी में 4 प्रतिशत तक महंगाई भत्ता बढ़ाया जा रहा है. इससे 12 लाख शिक्षकों-कर्मचारियों समेत 7 लाख पेंशनरों को लाभ होगा. फिलहाल राज्य में 42 प्रतिशत का DA व DR दिया जा रहा है. अब बढ़ोतरी होती है तो यह 46 फीसदी तक हो जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 20, 2023, 12:01 PM IST
  • यूपी सरकार कर सकती है DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी
  • अब बढ़ोतरी होती है तो यह 46 फीसदी तक हो जाएगा
UP 7TH Pay Commission: अब यूपी के सरकारी कर्मचारी भी हो जाएंगे 'गदगद', सीएम योगी एक नहीं दो बड़े दिवाली गिफ्ट देंगे!

UP 7TH Pay Commission: देश में त्योहारों का सीजन चल रहा है और ऐसे में कर्मचारियों को बोनस की भी उम्मीद है. वहीं, हाल ही में मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों व पेंशनरों को तोहफा दिया था. अब जहां योगी सरकार भी एक साथ दो बड़े दिवाली गिफ्ट देने की तैयारी में है. बताया जा रहा है कि दिवाली से पहले यूपी के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्‍ते/महंगाई राहत (DA/DR) को बढ़ा दिया जाएगा.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 4 प्रतिशत तक महंगाई भत्ता बढ़ाया जा रहा है. इससे 12 लाख शिक्षकों-कर्मचारियों समेत 7 लाख पेंशनरों को लाभ होगा. फिलहाल राज्य में 42 प्रतिशत का DA व DR दिया जा रहा है. अब बढ़ोतरी होती है तो यह 46 फीसदी तक हो जाएगा.

अक्टूबर की सैलरी में मिलेंगे दो बड़े गिफ्ट

DA हाइक को मंजूरी मिलती है तो यह 1 जुलाई से लागू हो जाएगा. इसके साथ ही कर्मचारियों व पेंशनर्स को 1 जुलाई से लेकर स‍ितंबर तक का एर‍ियर भी द‍िया जाएगा. सनद रहे सरकार की ओर से साल में दो बार डीए बढ़ाने का ऐलान किया जाता है. पहला DA हर साल 1 जनवरी से लागू होता है और वहीं, दूसरा 1 जुलाई से. बताया जा रहा है कि कर्मचार‍ियों के बढ़े हुए DA को एर‍ियर के साथ अक्‍टूबर महीने के वेतन में जारी कर द‍िया जाएगा.

केंद्र दे चुकी है तोहफा
केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत में 4% की बढ़ोतरी कर चुकी है. इस 4 फीसदी बढ़ोतरी से महंगाई भत्ता 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा. इस फैसले से 48.67 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा.

ये भी पढ़ें- Gold Hallmarking Price: अपने पुराने गहनों पर लगवाएं सोने का हॉलमार्क, चेक करें कितना आएगा खर्च?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़