UPI के इस्तेमाल को लेकर जारी हुआ अलर्ट, बरतें यह सावधानी नहीं तो खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट

देश में बीते सालों में ऑनलाइन लेन-देन का चलन बढ़ा है. लेकिन इसके साथ-साथ इससे जुड़े खाते भी बढ़े हैं. अब गृह मंत्रालय ने UPI के इस्तेमाल को लेकर अलर्ट जारी किया है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 16, 2021, 06:04 PM IST
  • UPI के इस्तेमाल को लेकर गृह मंत्रालय ने जारी किया अलर्ट
  • जानिए क्या हैं UPI से पेमेंट करने से जुड़े साइबर खतरे
UPI के इस्तेमाल को लेकर जारी हुआ अलर्ट, बरतें यह सावधानी नहीं तो खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट

नई दिल्ली: ऑनलाइन लेन-देन की सुविधा ने हमारे जीवन को बेहद आसान बना दिया है. अब हम घर बैठे ही अपना मोबाइल, केबल नेटवर्क रिचार्ज से लेकर बिजली का बिल तक जमा कर सकते हैं.

इसके लिए अधिकतर लोग अब UPI से पेमेंट की सुविधा का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि यह प्रक्रिया बेहद आसान है और इसमें ग्राहक का काफी समय भी बचता है. 

गृह मंत्रालय ने जारी किया अलर्ट

डिजिटल इंडिया के आ जाने से लोगों में डिजिटल लेन-देन के प्रति झुकाव भी बढ़ा है. अधिकतर काम ऑनलाइन हो गए हैं. लोगों को अब सरकारी दफ्तरों के चकार नहीं लगाने पड़ते हैं.

लोगों का अब पैसा ट्रांसफर करने के लिए बैंक भी नहीं जाना पड़ता है. अब आप घर बैठे किसी भी UPI प्लेटफॉर्म के जरिए किसी के भी खाते में पैसे ट्रांसफर कर देते हैं. 

लेकिन UPI से लेन-देन के बढ़ते इस्तेमाल के साथ इससे जुड़े खतरे भी बढ़े हैं. सरकारी एजेंसियां समय-समय पर हमें इसके सुरक्षित उपयोग को लेकर सावधान करती रहती हैं.

मगर इसके बावजूद हर दिन ऑनलाइन फ्रॉड से जुड़े मामले सामने आ रहे हैं. अब गृह मंत्रालय ने UPI से होने वाले फ्रॉड को लेकर चेतावनी जारी की है. 

यह भी पढ़िए: इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने सब्सिडी बढ़ाने का किया ऐलान

गृह मंत्रालय के साइबर सुरक्षा और साइबर सुरक्षा जागरूकता से जुड़े ट्विटर हैंडल साइबर दोस्त के ट्विटर अकाउंट से एक ट्वीट किया गया है.

जिसमें लोगों को UPI से पेमेंट से जुड़े खतरों को लेकर अलर्ट जारी किया गया है और UPI के सुरक्षित इस्तेमाल को लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है.

जानिए क्या हैं ये दिशा-निर्देश

कभी भी अपना UPI PIN किसी के साथ साझा न करें. हमेशा अपना UPI PIN गोपनीय रखें. 

किसी भी आकर्षक उपहार देने वाले लुभावने ऑफर के झांसे ने न आएं, जिनमें आपसे UPI पिन की मांग की जाती है और वे आपके खाते से पैसे काटने का प्रयास करते हैं. 

किसी भी अनजान सोर्स से प्राप्त हुए क्यूआर कोड का पेमेंट के लिए इस्तेमाल न करें. इससे आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है. 

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि UPI खाते में पैसा प्राप्त करने के लिए कभी भी UPI पिन की आवश्यकता नहीं होती है. 

यह भी पढ़िए: PM Kisan Yojana: किसानों के पास 4,000 रुपये पाने का सुनहरा मौका, ऐसे उठाएं सुविधा का लाभ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़