Uric Acid Control: यूरिक एसिड से पाना है छुटकारा, डाइट में शामिल न करें ये फूड्स- जानें इलाज

Uric Acid Control In Hindi: इन दिनों यूरिक एसिड के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. यूरिक एसिड बढ़ने से शरीर में दर्द और सूजन की समस्या हो जाती है. आइए जानते हैं यूरिक एसिड क्या है और इससे छुटकारा पाने के लिए डाइट में क्या बदलाव करने चाहिए.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 6, 2022, 04:58 PM IST
  • यूरिक एसिड क्या है ?
  • इन फूड्स से बनाएं दूरी
Uric Acid Control: यूरिक एसिड से पाना है छुटकारा, डाइट में शामिल न करें ये फूड्स- जानें इलाज

नई दिल्ली: Uric Acid Control In Hindi: आज कल के अनहेल्दी लाइफस्टाइल में यूरिक एसिड के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. यूरिक एसिड को लेकर आपके जेहन में  भी सवाल उठ रहा होगा कि यूरिक एसिड क्या है? बता दें कि यूरिक एसिड की अधिक मात्रा होने से शरीर में कई तरह की बीमारियां हो सकती है. जब शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाता है तो पैरों की उंगलियों, एड़ियों और घुटनों में दर्द और सूजन रहती हैं, जो कि दर्दनाक जोड़ों का कारण बन सकती है.

भोजन में प्यूरीन का अधिक सेवन करने से यूरिक एसिड बढ़ जाता है. वहीं यूरिक एसिड की वजह से किडनी पर भी असर पड़ता है. किडनी यूरिक एसिड को फिल्टर करता है और मूत्र के साथ शरीर से बाहर निकल जाता है. आइए जानते हैं यूरिक एसिड क्या है और इससे छुटकारा पाने के लिए डाइट में क्या बदलाव करने चाहिए. 

यूरिक एसिड क्या है? What uric acid means?
यूरिक एसिड की समस्या खाने के विकार की वजह से होता है. जो लोग ज्यादा मात्रा में नॉनवेज, सॉफ्ट ड्रिंक्स  का करते वह हाई यूरिक एसिड से पीड़ित होते हैं. शरीर में यूरिक एसिड का स्तर हद से ज्यादा हो जाए तो किडनी फेल होने की समस्या बनी रहती है. 

इन चीजों का करें सेवन  How to Reduce Uric Acid
1. ऑरेंज- संतरे के सेवन करने से शरीर से विषात्तक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. 
2. कीवी- यूरिक एसिड की समस्या से बचने के लिए अपनी डाइट में कीवी को जरूर शामिल करें. कीवी में विटामिन-सी और ई पाया जाता है जो आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है. 
3. सेब- यूरिक एसिड को कम करने के लिए अपनी डाइट में सेब का सेवन करना चाहिए. सेब में फाइबर पाया जाता है जो कि यूरिक लेवल को कंट्रोल करता है. 

क्या-क्या खाने से यूरिक एसिड बढ़ता है? 
1. सॉफ्ट ड्रिंक्स- सॉफ्ट ड्रिंक्स में अधिक मात्रा में चीनी पाई जाती है, जिससे शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाता है. यूरिक एसिड से पीड़ित लोगों को सॉफ्ट ड्रिंक्स का कम से कम सेवन करना चाहिए. 
2. अल्कोहल-  अल्कोहल में प्यूरीन पाया जाता है जो कि शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है. 
3. रेड मीट- रेड मीट का सेवन करने से यूरिक अधिक बढ़ सकता है. रेड मीट में प्यूरीन की मात्रा अधिक पाई जाती है. 
4. फूलगोभी, पालक और मशरूम- ये सब्जियां शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ा सकती है. 

क्या नॉनवेज खाने से यूरिक एसिड बढ़ता है?  
अक्सर आपने सुना होगा कि ज्यादा नॉनवेज का सेवन करने से यूरिक एसिड बढ़ने का खतरा बना रहता है. ज्यादा मांसाहारी भोजन और प्रोटीन का सेवन करने से यूरिक एसिड का लेवल बढ़ सकता है. खासकर रेड मीट का सेवन करने से यूरिक एसिड बढ़ने का डर बना रहता है. इसके अलावा लीवर और किडनी की समस्या होने पर भी यूरिक एसिड बढ़ जाता है.   

यूरिक एसिड को कैसे करें कंट्रोल How to control Uric Acid natural
लाइफस्टाइल में बदलाव लाकर यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है. 
डाइट में संतुलित आहार का सेवन करें. 
रोजाना योग करें. 
डॉक्टर के द्वारा दी गई सलाह का पालन करें.  

Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

इसे भी पढ़ें: Weight Loss Tips: जानिए वजन कम करने के लिए ब्राउन ब्रेड या आटा ब्रेड क्या है ज्यादा बेहतर 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़