Sanitary Pad: जानलेवा साबित हो सकता है सैनिटरी पैड का इस्तेमाल! स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

दिल्ली के एक गैर-सरकारी संगठन द्वारा कराये गये अध्ययन के अनुसार, भारत में बिकने वाले प्रमुख सैनिटरी नैपकिन में रसायनों की उच्च मात्रा मिली है जो हृदय संबंधी विकार, मधुमेह और कैंसर से जुड़े होते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 22, 2022, 06:54 PM IST
  • सैनिटरी नैपकिन के इस्तेमाल से कैंसर का खतरा
  • कार्बनिक पैड को लेकर सामने आया चौंकाने वाला खुलासा
Sanitary Pad: जानलेवा साबित हो सकता है सैनिटरी पैड का इस्तेमाल! स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

नई दिल्ली: दिल्ली के एक गैर-सरकारी संगठन द्वारा कराये गये अध्ययन के अनुसार भारत में बिकने वाले प्रमुख सैनिटरी नैपकिन में रसायनों की उच्च मात्रा मिली है जो हृदय संबंधी विकार, मधुमेह और कैंसर से जुड़े होते हैं. 

सैनिटरी नैपकिन के इस्तेमाल से कैंसर का खतरा

एनजीओ ‘टॉक्सिक लिंक’ के अध्ययन में सैनिटरी नैपकिन के कुल दस नमूनों में थैलेट और अन्य परिवर्तनशील कार्बनिक यौगिक (वीओसी) पाये गये हैं. इनमें बाजार में उपलब्ध छह अकार्बनिक (इनॉर्गेनिक) और चार कार्बनिक (ऑर्गेनिक) सैनिटरी पैड के नमूने थे. अध्ययन के नतीजे ‘मेंस्ट्रल वेस्ट 2022’ शीर्षक से एक रिपोर्ट में प्रकाशित किये गये हैं. थैलेट के संपर्क से हृदय विकार, मधुमेह, कुछ तरह के कैंसर और जन्म संबंधी विकार समेत विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं होने की बात कही गयी है. 

कार्बनिक पैड को लेकर सामने आया चौंकाने वाला खुलासा

वीओसी से मस्तिष्क विकार, दमा, दिव्यांगता, कुछ तरह के कैंसर आदि समस्याएं होने का खतरा होता है. अध्ययन के अनुसार कार्बनिक, अकार्बनिक सभी तरह के सैनिटरी नैपकिन में उच्च मात्रा में थैलेट पाया गया. अध्ययन यह भी कहता है कि सभी कार्बनिक पैड के नमूनों में उच्च स्तर के वीओसी मिलना हैरान करने वाला था क्योंकि अब तक माना जाता था कि कार्बनिक पैड सुरक्षित होते हैं. 

अध्ययन के अनुसार मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को ऐसे सुरक्षित उत्पादों का इस्तेमाल करना चाहिए, जो बिना किसी शारीरिक बाधा के उनकी दैनिक गतिविधियों को करने में सहायक हों. इस समय दुनियाभर में उपयोग कर फेंकने वाले सैनिटरी पैड सर्वाधिक लोकप्रिय हैं.

यह भी पढ़िए: Weather Forecast: सर्दी के मौसम में इन इलाकों में 24 नवंबर तक भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने दी जानकारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़