Vande Bharat: स्‍लीपर कोच हटेंगे या बढ़ेगा किराया? आपके मन में भी उठ रहा ये सवाल, जानें वंदेभारत के 40 हजार कोच का क्या है सच?

 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का अंतरिम बजट पेश कर दिया है. इस बजट में देश की आर्थिक स्थिथि को सुधारने के लिए रोडमेप तैयार किया गया है. देश को उत्तम और सक्षम बनाने के लिए रेलवे का भी बड़ा योगदान होता है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Feb 2, 2024, 10:24 AM IST
Vande Bharat: स्‍लीपर कोच हटेंगे या बढ़ेगा किराया? आपके मन में भी उठ रहा ये सवाल, जानें वंदेभारत के 40 हजार कोच का क्या है सच?

नई दिल्ली, Replaced Vande Bharat coaches: 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का अंतरिम बजट पेश कर दिया है. इस बजट में देश की आर्थिक स्थिथि को सुधारने के लिए रोडमेप तैयार किया गया है. देश को उत्तम और सक्षम बनाने के लिए रेलवे का भी बड़ा योगदान होता है. इसी को देखते हुए सरकार ने 18 फरवरी 2019 को देश कपो वंदे भारत का तोहफा दिया था. यात्रा को आसान, आरामदायक और सुविधाजनक वंदे भारत (Vande Bharat) पहले पायदान पर खड़ी होती है. 

वंदे भारत एक्सप्रेस से आरामदायक सफर
वंदे भारत एक्सप्रेस भी यात्रियों की पहली पसंद है. आम आदमी भी इस ट्रेन में यात्रा करने के लिए बेताब है. बता दें कि केंन्द्र सरकार भारतीय रेलवे वंदेभारत एक्‍सप्रेस की संख्‍या लगतार बढ़ा रही है. इस समय भारत के विभिन्‍न हिस्‍सों से करीब 40 वंदे भारत दौड़ रही हैं. आम देशवासियों का सफ़र आरामदायक और सुविधाजनक बनाने के लिए देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में वंदेभारत ट्रेनों में मिलने वाली सुविधाएं तमाम ट्रेनों में देने जा रही हैं. आइए इस खबर को विस्तार से जानते हैं...

सभी सवालों के दिए जवाब...
बजट पेश करने के दौरान निर्मला सीतारमण ने  40 हजार वंदेभारत कोचों के निर्माण की घोषणा की है. अब ट्रेनों में सफ़र करने वाले यात्रियों के मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि वंदेभारत की सुविधा वाले कोच ट्रेनों में लगेंगे तो क्‍या स्‍लीपर कोच हट जाएंगे? और अगर ऐसा होगा, तो इसका किराया भी बढ़ जाएगा? इन सभी सवालों के जवाब रेलमंत्री अश्विवी वैष्‍णव ने दिए हैं. 

वंदेभारत एक्‍सप्रेस से किया जाएगा रिप्‍लेस 
रेल मंत्री अश्विवी वैष्‍णव ने वंदेभारत कोच को लेकर अधिक जानकारी देते हुए बताया कि देश में चल रहे करीब 40 हजार कोच अपनी उम्र पार कर चुके हैं और कुछ अन्य कोच पूरी करने वाले हैं. ऐसे सभी कोच को हटाया जाएगा और वंदेभारत एक्‍सप्रेस से रिप्‍लेस किया जाएगा. पुराने सभी कोच को वंदेभारत एक्‍सप्रेस के एसी कोचों से और स्‍लीपर कोच से रिप्लेस किया जाएगा. कोच रिप्लेस करने में पांच साल का समय लग सकता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़