तेजी से Tiktok की जगह भारत में ले रहा है स्वेदशी ऐप Mitron

चाइनीज ऐप Tiktok के बैन होने के बाद भारत में बना ऐप Mitron लोगों के बीच काफी पॉपुलर हो रहा है. और अब तक गूगल प्ले स्टोर से करीब 2.5 करोड़ लोग इस ऐप को डॉउनलोड कर चुके हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 9, 2020, 03:36 PM IST
    • मित्रों को करीब 2.5 करोड़ लोगों ने किया डाउनलोड
    • प्रतिदिन लगभग 10 लाख नए वीडियो देखे जा रहे हैं
    • टिकटॉक की जगह भारत में ले रहा मित्रों ऐप
तेजी से Tiktok की जगह भारत में ले रहा है स्वेदशी ऐप Mitron

नई दिल्ली: जब से देश में चाइनीज ऐप को बैन किया गया है तब से लोग देसी ऐप की ओर तेजी से रूख करते नजर आ रहे हैं. चाइनीज शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप Tiktok बैन होने के बाद से स्वेदेशी ऐप Mitron लोगों के बीच काफी पॉपुलर हो रहा है.

बता दें कि भारत और चीन सीमा पर तनाव को लेकर पूरे देश में चीनी ऐप और प्रोडक्ट का विरोध किया जा रहा था जिसे देखते हुए देश में चीनी ऐप  टिकटॉक समेत 59 ऐप को भारत में बैन कर दिया. अब लोग स्वदेशी ऐप और प्रोडक्ट को लेकर जागरूक हो रहे हैं. मित्रों को अब तक गूगल प्ले स्टोर (Google play store) से 2.5 करोड़ से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है.

चंबल जैसे पिछड़े इलाकों के लिए वरदान साबित होगा सरकार का यह फैसला, जानिए कैसे.

हालांकि इससे पहले मित्रों को तकनीकी नीति के उल्लंघन के लिए कुछ समय पहले गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया था. लेकिन गूगल द्वारा उठाए गए मुद्दों को सही किए जाने के बाद ऐप ने फिर से वापसी की. और अब टिकटॉक पर प्रतिबंध के बाद तो लोगों के बीच लगातार लोकप्रिय होता जा रहा है.

बेंगलुरु स्थित ऐप ने दावा किया कि लगभग 4 करोड़ वीडियो प्रति घंटे इस प्लेटफॉर्म पर देखे जाते हैं, जबकि प्रतिदिन लगभग 10 लाख नए वीडियो बनाए जाते हैं. इस ऐप को दो इंजीनियरों ने बनाया था. इसे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) रुड़की के पूर्व छात्र शिवांक अग्रवाल और महाराष्ट्र के नागपुर स्थित विश्वेश्वरैया राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के पूर्व छात्र अनीश खंडेलवाल ने बनाया है, जिसे इस साल अप्रैल में लॉन्च किया गया था. अग्रवाल ने कहा कि मित्रों प्लेटफॉर्म पर प्रतिदिन लगभग 10 लाख नए वीडियो देखना अविश्वसनीय रूप से रोमांचक है.

ट्रेंडिंग न्यूज़