ये लक्षण दिखने लगें तो समझ जाइये शरीर में है विटामिन बी12 की कमी, आज से ही बदल लें अपनी डाइट

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 एक विटामिन है, जो विटामिन बी परिवार का हिस्सा है. यह एक जरूरी विटामिन है, जो उच्च मात्रा में सिर्फ कुछ खाद्य पदार्थों में होता है. विटामिन बी12 शरीर में लाल रक्त कणों के उत्पादन और संरक्षण, संवेदनशील न्यूरॉनों के विकास और शरीर के अन्य कार्यों में अहम भूमिका निभाता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 18, 2023, 02:13 PM IST
  • विटामिन बी12 की कमी दूर करने के तरीके
  • विटामिन बी12 की कमी से होने वाले रोग
ये लक्षण दिखने लगें तो समझ जाइये शरीर में है विटामिन बी12 की कमी, आज से ही बदल लें अपनी डाइट

नई दिल्लीः Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 एक विटामिन है, जो विटामिन बी परिवार का हिस्सा है. यह एक जरूरी विटामिन है, जो उच्च मात्रा में सिर्फ कुछ खाद्य पदार्थों में होता है. विटामिन बी12 शरीर में लाल रक्त कणों के उत्पादन और संरक्षण, संवेदनशील न्यूरॉनों के विकास और शरीर के अन्य कार्यों में अहम भूमिका निभाता है. 

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण
थकान और कमजोरी का अहसास, सिरदर्द या माइग्रेन, अनियमित दिल की धड़कन, नुकसान या गड़बड़ी भोजन पचाने में, जी मचलना या उलटी का अनुभव, पैरों या हाथों में ठंडापन, कमजोरी और तंगी का अहसास, सिर और नसों में अल्सर या छाले, बालों का झड़ना या सफेद होना, खांसी और सांस लेने में परेशानी, बार-बार चक्कर आना आदि विटामिन बी12 के लक्षण हैं.

अधिकतर मामलों में विटामिन बी12 की कमी से प्रभावित लोगों को शुरुआती लक्षणों के अलावा अन्य लक्षण भी हो सकते हैं.

विटामिन बी12 की कमी से होने वाले रोग
अगर विटामिन बी12 की कमी को दूर नहीं किया तो कई बीमारियां भी जकड़ सकती हैं. इसकी कमी से मेगलोब्लास्टिक अनेमिया हो सकता है, जिसमें शरीर में रक्त कोशिकाओं की कमी होती है. यह अल्जाइमर रोग के रिस्क को भी बढ़ाता है. वहीं, डिमेंशिया, न्यूरोपैथी और मस्तिष्क संबंधी समस्याएं की चपेट में इसकी कमी वाले लोग आ सकते हैं.

विटामिन बी12 की कमी दूर करने के तरीके
विटामिन बी12 की कमी को दूर करने के लिए मछली, अंडे, दूध और दूध से बनी चीजें जैसे पनीर, दही, बटर आदि का सेवन कर सकते हैं. स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं. रोजाना व्यायाम करें. नियमित रूप से विटामिन बी12 युक्त खाद्य सामग्री का सेवन करें और तंबाकू और अल्कोहल से दूर रहें. इसके अलावा डॉक्टर से सलाह लेकर विटामिन बी12 की खुराक बढ़ा सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िएः इन कॉलेजों में न लें दाखिला, पैसा-समय दोनों बर्बाद होगा और डिग्री भी होगी अमान्य

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़