कम करना चाहते हैं हृदय रोग का खतरा? रोजाना जरूर चढ़ें 50 सीढ़ियां

अमेरिका के लुइसियाना में तुलाने विश्वविद्यालय के अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है. यह अध्ययन एथेरोस्क्लेरोसिस जर्नल में प्रकाशित हुआ है. इस रिसर्च के लिए करीब 450,000 वयस्कों से एकत्र किए गए यूके बायोबैंक डेटा का इस्तेमाल किया गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 30, 2023, 05:47 PM IST
  • अमेरिकी यूनिवर्सिटी की रिसर्च.
  • बड़ी संख्या में लोगों से लिया गया डेटा.
कम करना चाहते हैं हृदय रोग का खतरा? रोजाना जरूर चढ़ें 50 सीढ़ियां

नई दिल्ली. आधुनिक जीवनशैली के साथ-साथ लोगों में हृदय से जुड़ी बीमारियों के मामले भी बढ़ने लगे हैं. बीते कुछ सालों में हृदयाघात के वीडियोज़ ने लोगों दहलाया भी है. अब एक नई रिसर्च में खुलासा हुआ है कि अगर हृदय संबंधी रोगों के खतरे को कम करना है तो रोजाना करीब 50 सीढ़ियां जरूर चढ़नी चाहिए. 

तुलाने विश्वविद्यालय की रिसर्च
रिपोर्ट के अनुसार प्रतिदिन कम से कम 50 सीढ़ियां चढ़ने से हृदय रोग का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है. अमेरिका के लुइसियाना में तुलाने विश्वविद्यालय के अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है. यह अध्ययन एथेरोस्क्लेरोसिस जर्नल में प्रकाशित हुआ है. 

क्या कहते हैं प्रोफेसर
तुलाने यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के प्रोफेसर डॉ लू क्यूई ने कहा, 'उच्च तीव्रता वाली सीढ़ियां चढ़ना कार्डियोरेस्पिरेटरी फिटनेस और लिपिड प्रोफाइल में सुधार करने का एक कुशल तरीका है, खासकर उन लोगों के लिए जो ज्यादा व्यायाम करने में असमर्थ हैं.'

450,000 वयस्कों से एकत्र किया गया डेटा
इस रिसर्च के लिए करीब 450,000 वयस्कों से एकत्र किए गए यूके बायोबैंक डेटा का इस्तेमाल किया गया है. स्टडी में प्रतिभागियों के पारिवारिक इतिहास, स्थापित जोखिम और आनुवंशिक जोखिम कारकों के आधार पर हृदय रोग के प्रति संवेदनशीलता की गणना की और प्रतिभागियों से उनकी जीवनशैली की आदतों और सीढ़ी चढ़ने की आवृत्ति के बारे में सर्वे किया गया. नतीजों में पाया गया कि हर दिन अधिक सीढ़ियां चढ़ने से विशेष रूप से उन लोगों में हृदय रोग का खतरा कम हो गया जो कम संवेदनशील थे.

यह भी पढ़िएः भारत में सहमति से संबंध बनाने की उम्र होगी कम? जानें विधि आयोग ने क्या दी सलाह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़