Weather Update: वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण बदला मौसम, इन इलाकों में भारी बारिश के आसार

देश के कई इलाकों में एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम का मिजाज बदल रहा है. मौसम में आए बदलाव के चलते गुरुवार को मैदानी क्षेत्रों में बारिश और पहाड़ों पर बर्फबारी के आसार हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 20, 2022, 01:20 PM IST
  • अगले 24 घंटों में इन इलाकों में बारिश के आसार
  • मौसम के बदले मिजाज के कारण बीमार पड़ रहे लोग
Weather Update: वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण बदला मौसम, इन इलाकों में भारी बारिश के आसार

नई दिल्ली: उत्तराखंड में एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम का मिजाज बदल रहा है. मौसम में आए बदलाव के चलते गुरुवार को मैदानी क्षेत्रों में बारिश और पहाड़ों पर बर्फबारी के आसार हैं. 

अगले 24 घंटों में इन इलाकों में बारिश के आसार

सुबह से देहरादून सहित अन्य इलाकों में मौसम खराब बना हुआ है. ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का दौर जारी है. राज्य में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. बदरीनाथ धाम में जमकर बर्फबारी हो रही है.

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी विक्रम सिंह के मुताबिक मौसम में बदलाव पश्चिमी विक्षोभ की आहट का असर है. शुक्रवार सुबह से पश्चिमी विक्षोभ मैदान से लेकर पहाड़ तक पूरी तरह सक्रिय होने की संभावना है. 

अगले 24 घंटे में उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, पिथौरागढ़ आदि जिलों में बारिश के साथ ही 2500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने की पूरी संभावना है. राजधानी दून व आसपास के इलाकों में आसमान में बादल छाए रहेंगे. तेज गर्जना के साथ बारिश की संभावना है. अधिकतम तापमान 18 डिग्री व न्यूनतम तापमान नौ डिग्री के आसपास रहेगा.

मौसम के बदले मिजाज के कारण बीमार पड़ रहे लोग

मौसम के बदले मिजाज के चलते सर्दी, जुकाम, बुखार के साथ ही उल्टी, दस्त से पीड़ित मरीजों की भीड़ सरकारी और निजी अस्पतालों में देखने को मिल रही है. 

पिछले पांच दिनों के भीतर दून अस्पताल, कोरोनेशन, गांधी शताब्दी जैसे सरकारी अस्पताल के अलावा निजी अस्पतालों में भी मरीजों की भीड़ में इजाफा हुआ है. 

विशेषज्ञों के मुताबिक फिलहाल मौसम के मिजाज को देखते हुए थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है. दून अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक एवं वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. केसी पंत ने बताया कि अस्पताल में जितने मरीज इलाज कराने आ रहे हैं, उसमें से ज्यादातर सर्दी, जुकाम, बुखार और डायरिया से पीड़ित हैं.

यह भी पढ़िए: अब डेबिट कार्ड के बिना भी ATM से निकाल सकते हैं पैसे, जानिए क्या है तरीका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़