Weather Update: बिहार में लू कर रही परेशान, इस राज्य में हो सकती है बारिश, जानें वेदर को लेकर IMD का अपडेट

अप्रैल का महिना शुरू हो गया है. बदलते मौसम के बाद तापमान में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है. सुबह से ही चिलचिलाती और चुभन वाली धूप ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 4, 2024, 07:20 AM IST
Weather Update: बिहार में लू कर रही परेशान, इस राज्य में हो सकती है बारिश, जानें वेदर को लेकर IMD का अपडेट

नई दिल्‍ली, Aaj Ka Mausam: अप्रैल का महिना शुरू हो गया है. बदलते मौसम के बाद तापमान में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है. सुबह से ही चिलचिलाती और चुभन वाली धूप ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है. इसी बीच भारतीय मौसम विभाग  ने आने वाले दिनों में लू के कारण भीषण गर्मी बढ़ने का अलर्ट जारी किया है. 

देश के अधिकांश क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई है. वहीं IMD ने मुजफ्फराबाद गिलगित-बाल्टिस्तान के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर से बर्फबारी होने की जानकारी दी है. देश के अलग-अलग राज्यों में अभी से ही तापमान 40 डिग्री तक पहुंच रहा है. वहीं (IMD) ने कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और झारखंड के अलग-अलग इलाकों में 6 अप्रैल तक लू चलने की भविष्यवाणी की है.

गर्मी करेगी तंग...
आने वाले दिनों में भयंकर गर्मी परेशान करने वाली है. दिन निकलते ही सूरज आग उगलेगा, जिससे उमस बढ़ेगी. भारतीय मौसम की जानकारी के मुताबिक अप्रैल से लेकर जून तक तापमान तेजी से बढ़ेगा और गर्मी अपना असली रूप दिखाएगी. वहीं IMD ने तमिलनाडु, केरल, ओडिशा और पुडुचेरी राज्यों को 6 अप्रैल तक गर्म और आर्द्र मौसम की स्थिति का सामना करना पड़ेगा. इसके अलावा देश के अलग-अलग राज्यों में 10 से 20 दिनों तक लू चलने की संभावना है.

हीटवेव की जद में आएगा भारत
भारतीय मौसम की जानकारी के मुताबिक अप्रैल से लेकर जून तक तापमान तेजी से बढ़ेगा और गर्मी अपना असली रूप दिखाएगी. इस महीने से ही IMD ने दक्षिण प्रायद्वीप के अधिकांश हिस्सों, मध्य भारत, पूर्वी भारत और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में हीटवेव चलने की संभावना जताई गई है. 

IMD ने जारी किया अलर्ट 
हीटवेव चलने के बाद लोगों को आने वाले दिनों में भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा. आज से लेकर अगले तीन दिन 4 अप्रैल तक पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ जैसे कई राज्यों में तापमान बढ़ने के कारण गर्मी बढ़ेगी. वहीं IMD की जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश, ओडिशा, कर्नाटक और महाराष्ट्र के आसपास एक इलाकों में तापमान बढ़ने के कारण लू चलाने की जानकारी जारी की है. 

दिल्ली में बारिश का अलर्ट
भारतीय मौसम की जानकारी के मुताबिक राजधानी दिल्ली में कल यानी कि 5 अप्रैल को बादल बरस सकते हैं. बता दें कि एक 05 अप्रैल को पश्चिमी हिमालय पर आ एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में बारिश हो सकती है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़