Weight Loss: रोजाना इस स्पेशल पानी का करें सेवन, सर्दियों में मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी

Weight Loss: सर्दियों के मौसम में वजन घटाना बेहद मुश्किल हो जाता है, लेकिन आप स्पेशल पानी की मदद से अपने वजन को आसानी से घटा सकते हैं. आइए जानते हैं स्पेशल पानी बनाने का तरीका और इसके फायदे.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 23, 2022, 03:00 AM IST
  • स्पेशल पानी से होगी चर्बी छूमंतर
  • जानें स्पेशल पानी बनाने का तरीका
Weight Loss: रोजाना इस स्पेशल पानी का करें सेवन, सर्दियों में मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी

नई दिल्ली:Weight Loss: सर्दियों के मौसम में वजन आसानी से बढ़ जाता है. वजन जितनी आसानी से बढ़ जाता है उसे घटाना उतना ही मुश्किल होता है. वजन कम करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. हैवी वर्कआउट करने के बाद भी वजन कम होने का नाम नहीं लेता है. ऐसे में अधिकतर लोग खाना-पीना छोड़कर स्ट्रिक्ट डाइट को फॉलो करने लगते हैं.आज हम इस लेख में आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिसका सेवन करने से आपका वजन आसानी से कम हो सकता है. 

स्पेशल पानी से करें वजन कम 
वजन घटाने के लिए आप स्पेशल पानी का सेवन कर सकते हैं. यह स्पेशल पानी जीरा और अजवाइन का पानी है जिसका रोजाना सेवन करने से आप 4 से 5 किलो तक का वजन कम कर सकते हैं. आइए जानते हैं इस पानी के फायदे और सेवन करने का तरीका. 

अजवाइन के फायदे 
अजवाइन बीज में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. अजवाइन का पानी कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम करने में मददगार है. अजवाइन पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है. यह वजन घटाने में भी बेहद मददगार होता है. अजवाइन के पानी का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. 

जीरे के फायदे

जीरे में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो आपको ऊर्जावान रहने में मदद करता है.जीरे का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल सही बना रहता है. जीरा का सेवन करने से वजन कम होता है. जीरे के रोजाना सेवन करने से 4 से 5 किलो तक वजन कम हो सकता है. 

अजवाइन और जीरे पानी बनाने का तरीका 

सामग्री-
एक चम्मच अजवाइन, एक चम्मच जीरा, एक चम्मच नींबू का रस, दो कप पानी

विधि
दो अलग-अलग गिलास में जीरा और अजवाइन को रात भर के लिए भिगोकर रख दें. 
अब अगले दिन सुबह इस पानी को छानकर एक पैन में डालकर गर्म कर लें.
इस पानी को 10 मिनट तक पकाएं. 
अब पानी को थोड़ा ठंड़ा करें. इसके बाद इस पानी में नींबू का रस डालें. 
रोजाना खाली पेट इस पानी का सेवन करें. 

Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें. यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

इसे भी पढ़ें: पीरियड्स से जुड़े इन मिथक पर आज भी महिलाएं करती हैं यकीन, जानें इनकी सच्चाई 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़