शुगर के मरीज कैसे घटाएं वजन, 30 दिन में कम होगा 5 किलो वजन

वजन कम करना आजकल एक ट्रेंड बन गया है. सेहत अच्छी रखने के साथ ही फिगर मेंटेन करना फैशन सिम्बल है. वजन कम करना कुछ लोगों के लिए बहुत आसान है, परन्तु वहीं शुगर के मरीजो को कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 20, 2023, 05:14 PM IST
  • एवोकैडो और मूंगफली जरूर खायें.
  • डाइट चार्ट तैयार करें
शुगर के मरीज कैसे घटाएं वजन, 30 दिन में कम होगा 5 किलो वजन

नई दिल्ली: जब वजन कम करने की बात आती है, तो शुगर के मरीज के लिए ऐसी डाइट लेना जरूरी है,  जो स्वस्थ और संतुलित दोनों हो.  शुगर मरीज के लिए वजन घटाने के लिए एक डाइट चार्ट बनाने के कुछ चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी हैं - 

 1. डाइट चार्ट बनायें
शुगर के मरीजों को फल, सब्जियां, साबुत अनाज जैसे खाने को रोज की डाइट में शामिल करना चाहिए. इन सभी में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है. इनसे आपका ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है और वजन भी घटेगा.

 2. पैकट फूड खाने से बचें
शुगर के मरीजों को सफेद ब्रेड, पास्ता , सॉस , जैम से बचना चाहिए.  इनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है जिससे वजन और ये शुगर पेशेंट का ब्लड शुगर बहुत ज्यादा बढ़ा देते हैं.

 3. कार्बोहाइड्रेट से बचें 
शुगर के मरीजों को कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करना चाहिए, क्योंकि कार्बोहाइड्रेट आहार में चीनी की मात्रा ज्यादा होती हैं. हाई ब्लड शुगर वाले आहार से बचना चाहिए.

 4. अच्छा फैट चुनें 
शुगर के मरीजो को अच्छा और स्वस्थ  फैट. जैसे - जैतून का तेल, एवोकैडो और मूंगफली को चुनना चाहिए. 

 5. थोड़ा-थोड़ा करके बार-बार खाना खायें 
शुगर के मरीजों को ब्लड शुगर के लेवल को कम रखने के लिए पूरे दिन थोड़ा-थोड़ा, बार-बार भोजन करना चाहिए.  यह ज्यादा  खाने से रोकने और वजन घटाने के लिए सबसे बेहतर उपाय है.

 6. खूब पानी पीयें 
शुगर के मरीजों को हाइड्रेटेड रहने के लिए दिन भर खूब पानी पीना चाहिए. यह ज्यादा खाने से रोकने और वजन घटाने में मदद करेगा. पानी आपके शरीर से खराब फैट भी निकाल देगा. 

 7. रोज एक्सरसाइज करें 
शुगर के मरीजों को वजन घटाने और स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए रोज एक्सरसाइज करनी चाहिए. आपके खाने की खराब फैट भी गायब करता है, साथ ही शुगर पर भी कंट्रोल करता है. आप रोज वॉक भी कर सकते हैं.

8. रात को जरूर खायें सौंफ
शुगर के मरीजों को रात को एक चम्मच सौंफ चबा कर सोना चाहिए. सौंफ आपके खाने को पचाने में और पेट साफ रखने के लिए बहुत जरूरी है.

9. फाइबर का सेवन
फाइबर को डाइट में जरूर शामिल करें. इससे आप अनहेल्दी आहार से भी बच पाएंगे.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़