Whatsapp ITR: अब आप का फोन से भी आसानी से दाखिल कर सकते हैं आईटीआर, जानिए कैसे

How to file ITR from whatsapp: क्लियरटैक्स ने Whatsapp के माध्यम से सीधे आयकर रिटर्न दाखिल करने का एक गेम-चेंजिंग तरीका पेश किया है, जिससे भारत में 2 करोड़ से अधिक वर्कर्स के लिए प्रक्रिया सरल हो गई है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jul 20, 2024, 08:04 PM IST
  • ClearTax WhatsApp नंबर को सेव कर लें
  • ITR 1 और ITR 4 फॉर्म का निस्तारण करें
Whatsapp ITR: अब आप का फोन से भी आसानी से दाखिल कर सकते हैं आईटीआर, जानिए कैसे

How to file ITR from whatsapp: आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करना अब और भी आसान हो गया है! ऑनलाइन टैक्स-फाइलिंग प्लेटफॉर्म क्लियरटैक्स ने भारत में 2 करोड़ से ज्यादा गिग वर्कर्स के लिए टैक्स फाइलिंग को आसान बनाने के उद्देश्य से WhatsApp-आधारित ITR फाइलिंग समाधान लॉन्च किया है.

यह सेवा भारत में 2 करोड़ से ज्यादा कम आय वाले ब्लू-कॉलर वर्कर्स के लिए टैक्स फाइलिंग को आसान बनाने के लिए डिजाइन की गई है, जो अक्सर फाइलिंग प्रक्रिया की जटिलताओं के कारण टैक्स रिफंड से चूक जाते हैं. ऐसा क्लियरटैक्स ने बताया.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का लाभ उठाते हुए, क्लियरटैक्स की नई सेवा सीधे WhatsApp के जरिए चैट-आधारित अनुभव प्रदान करती है. यह प्रक्रिया उपयोगकर्ताओं की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए सुलभ बनाती है, विशेष रूप से ड्राइवर, डिलीवरी एग्जीक्यूटिव, होम सर्विस प्रोवाइडर और कई अन्य लोगों को लाभान्वित करती है.

वर्तमान में, यह सर्विस ITR 1 और ITR 4 फॉर्म का निस्तारण करती है, जो अधिकांश कम आय वाले करदाताओं की जरूरतों को पूरा करती है.

मुख्य विशेषताएं और लाभ
क्लियरटैक्स अंग्रेजी, हिंदी और कन्नड़ सहित 10 भाषाओं में सेवा प्रदान करता है. इस प्लेटफॉर्म में सुरक्षित भुगतान एकीकरण प्रणाली है, जो उपयोगकर्ताओं को परिचित WhatsApp इंटरफेस के भीतर फाइलिंग से लेकर भुगतान तक की पूरी प्रक्रिया को पूरा करने की सुविधा प्रदान करती है.

कैसे यूज करें ये सर्विस?
ClearTax WhatsApp नंबर को सेव करके और 'Hi' लिखकर भेजें. इसके बाद, अंग्रेजी, हिंदी और कन्नड़ सहित 10 उपलब्ध विकल्पों में से अपनी पसंदीदा भाषा चुनें. फिर आपको अपने पैन, आधार और बैंक खाते की जानकारी जैसे बुनियादी विवरण प्रदान करने के लिए कहा जाएगा. वह सब जानकारी भरके आगे बढ़ें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़