Corona New variant JN.1: नए स्वरूप में तेजी से फैल रहा कोरोना, जानें किन्हें है ज्यादा खतरा

Corona New variant JN.1: बीते कुछ समय से लोग कोरोना से मिले घावों को भरकर अपने जीवन में वापस लौट रहे हैं. सभी के मन में एक ही उम्मीद थी कि अब फिर से कोरोना की भीषणता का सामना नहीं करना पड़ेगा, लेकिन लोगों की इन उम्मीदों पर पानी फिरता दिख रहा है. क्योंकि कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 ने दस्तक दे दी है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो कोरोना का यह नया वेरिएंट काफी संक्रामक है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Dec 22, 2023, 10:59 AM IST
  • 40-42 देशों में फैल चुका है कोरोना का नया वेरिएंट
  • कोरोना की नई लहर बताने से पहले करेंगे इंतजार
Corona New variant JN.1: नए स्वरूप में तेजी से फैल रहा कोरोना, जानें किन्हें है ज्यादा खतरा

नई दिल्लीः Corona New variant JN.1: बीते कुछ समय से लोग कोरोना से मिले घावों को भरकर अपने जीवन में वापस लौट रहे हैं. सभी के मन में एक ही उम्मीद थी कि अब फिर से कोरोना की भीषणता का सामना नहीं करना पड़ेगा, लेकिन लोगों की इन उम्मीदों पर पानी फिरता दिख रहा है. क्योंकि कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 ने दस्तक दे दी है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो कोरोना का यह नया वेरिएंट काफी संक्रामक है. 

40-42 देशों में फैल चुका है कोरोना का नया वेरिएंट 
इसकी संक्रमण दर का आकलन इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह अभी तक के विश्व के 40-42 देशों को अपने लपेटे में ले चुका है. कई देशों की ओर से इसकी संक्रमण दर को रोकने के लिए एडवाइजरी जारी की जा रही है. WHO भी इसे लेकर अपनी एडवाइजरी जारी कर दिया है. कई देशों में कोरोना के समय फॉलो होने वाले गाइडलाइन को एक बार फिर से लागू कर दिया गया है. 

कोरोना की नई लहर बताने से पहले करेंगे इंतजार
हालांकि, एक्सपर्ट का कहना है कि इसे कोरोना की नई लहर बताने से पहले वे कुछ समय के लिए इंतजार करना चाहते हैं, क्योंकि यह वेरिएंट तेजी से फैलने में भले ही माहिर है, लेकिन अभी तक इससे विशेष खतरा महसूस नहीं हो रहा है. ऐसे में आइए जानते हैं कोरोना का नया वेरिएंट JN.1 से किस तरह के लोगों को ज्यादा खतरा है. 

किन लोगों को प्रभावित कर रहा है JN.1
एक्सपर्ट की मानें, तो JN.1 वृद्ध लोगों और कई अन्य घातक बीमारियों से पीड़ित लोगों को ज्यादा प्रभावित कर सकता है. दरअसल, JN.1 कोरोना के वेरिएंट ओमीक्रॉन फैमिली का है और ओमीक्रॉन काफी तेजी से फैलने वाला वेरिएंट था. JN.1 का संबंध ओमीक्रॉन फैमिली से होने की वजह से यह भी काफी तेजी से फैल रहा है. 

JN.1 से कैसे करें बचाव
हालांकि, इससे उन लोगों को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है, जो पहले से किसी घातक बीमारी से जूझ रहे हो या जिनकी उम्र ज्यादा हो गई हो. इसके अलावा शारीरिक रूप से कमजोर लोगों को भी JN.1 अपना शिकार बना सकता है. ऐसे में अगर आप भी खुद को इस नए वेरिएंट की जद में आने से बचाना चाहते हैं, तो कोरोना के दौरान फॉलो होने वाले सभी गाइडलाइन्स को फॉलो करना शुरू कर दें. जैसेः लोगों से हाथ मिलाने के बजाए नमस्कार करें, अपने हाथों को बार-बार सेनेटाइज करें, चेहरे पर मास्क लगाए, भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने के बचें, लोगों से दूरी बनाएं इत्यादी. 

ये भी पढ़ेंः Allergy in Winter: सर्दियों में खुजली ने कर दिया है परेशान, तो इस घरेलू उपाय से मिल जाएगा छुटकारा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़