Allergy in Winter: सर्दियों में खुजली ने कर दिया है परेशान, तो इस घरेलू उपाय से मिल जाएगा छुटकारा

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में भी कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. सर्दियों में बहुत सी बीमारी लोगों को हो जाती हो. इसमें त्वचा से संबंधित सबसे ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Dec 22, 2023, 09:13 AM IST
Allergy in Winter: सर्दियों में खुजली ने कर दिया है परेशान, तो इस घरेलू उपाय से मिल जाएगा छुटकारा

Allergy Home Remedies: सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में भी कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. सर्दियों में बहुत सी बीमारी लोगों को हो जाती हो. इसमें त्वचा से संबंधित सबसे ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. बता दें कि एलर्जी एक ऐसा रोग है, जो लोगों को अलग अलग वजह से हो जाती है. किसी को धूल से, तो किसी को मौसम के बदलाव के कारण खाज खुजली हो जाती है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं कि कैसे आप घरेलू उपाय को आजामा कर इस समस्या से निजात पा सकते हैं. 

नींबू
नींबू आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. विटामिन सी से भरपूर नींबू आपकी त्वचा पर निखार लाने के लिए रामबाण इलाज माना जाता है.  बता दें कि सुबह उठकर गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलकर पीने से  शरीर में विटामिन - सी की मात्रा की पूर्ति होती है. विटामिन सी एलर्जी के कारण होने वाले नजला - जुखाम  को दूर करने में मदद करता है. इसके अलावा मौसम में बदलाव के कारण होने वाले फ्लू को दूर करने के लिए भी आप नींबू के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस्क्ले लिए आप सुबह के समय नींबू के चार पत्ते धोकर चबा लें. 

हरिद्रा
आयुर्वेदिक विशेषज्ञ मानते हैं कि हल्दी की बनी इस दवाई से  एलर्जी , या स्किन में अचानक उठाने वाले चकत्ते , खुजली इसके दो तीन माह के सेवन से ठीक हो जाती है. इसको हरिद्रा खंड बोलते हैं. यह आपको बाजार में अलग अलग कंपनी की पैकेजिंग में मिल जाती है.

गिलोय और नीम 
नीम चढी गिलोय के डंठल को छोटे टुकड़ों में काटकर इसका रस हरिद्रा खंड चूर्ण के साथ 1 चम्मच नियमित प्रयोग करना चाहिए. यह पुरानी से पुरानी एलर्जी में रामबाण इलाज है.

हर्बल चाय
अदरक , काली मिर्च ,लौंग, मिश्री और तुलसी के कुछ पत्ते  मिलाकर  हर्बल चाय बना लीजिये. हर रोज इसका सेवन  एलर्जी से निजात दिलाएगा.

Disclaimer
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़