National Girl Child Day 2024: 'राष्ट्रीय बालिका दिवस' 24 जनवरी को क्यों मनाया जाता है? जानें- इसका इतिहास और महत्व

National Girl Child Day: 22 जनवरी 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना की सालगिरह को चिह्नित करने के लिए हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jan 24, 2024, 07:52 AM IST
  • सरकार का लक्ष्य हर लड़की के लिए समानता व सम्मान को उजागर करना
  • राष्ट्रीय बालिका दिवस की स्थापना 2008 में की गई
National Girl Child Day 2024: 'राष्ट्रीय बालिका दिवस' 24 जनवरी को क्यों मनाया जाता है? जानें- इसका इतिहास और महत्व

National Girl Child Day: भारतीय समाज में बालिकाओं के सामने आने वाली असमानताओं के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है. यह दिन न केवल शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और पोषण में समान अवसरों की वकालत करता है, बल्कि बालिकाओं के अधिकारों के बारे में जागरूकता को भी बढ़ावा देता है और बाल विवाह, भेदभाव और लड़कियों के खिलाफ हिंसा जैसे मुद्दों को उठाता है.

राष्ट्रीय बालिका दिवस के माध्यम से सरकार का लक्ष्य प्रत्येक बालिका के लिए समानता और सम्मान के सिद्धांतों को उजागर करना है. प्रतिवर्ष इस दिन लड़कियों के सशक्तिकरण का संदेश फैलाने के लिए पूरे देश में जागरूकता अभियान आयोजित किए जाते हैं.

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ 
यह समाज को प्रत्येक लड़की को समान अवसर और सम्मान प्रदान करने, उनकी शिक्षा और समग्र कल्याण को प्रोत्साहित करने के महत्व के बारे में एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है. यह दिन बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ सहित भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न अभियानों और कार्यक्रमों के अनुरूप भी है.

National Girl Child Day 2024: इतिहास
राष्ट्रीय बालिका दिवस की स्थापना 2008 में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा की गई थी. तब से, हर साल यह दिन एक सामान्य वार्षिक थीम के साथ पूरे भारत में मनाया जाता है. इस कदम का उद्देश्य लैंगिक असमानता, शिक्षा सीमाओं, स्कूल छोड़ने, स्वास्थ्य देखभाल, बाल विवाह और लिंग आधारित हिंसा से जूझ रहे समाज में लड़कियों के सामने आने वाली अनूठी चुनौतियों को समझना है.

यह 24 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है?
22 जनवरी 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना की सालगिरह को चिह्नित करने के लिए हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है.

National Girl Child Day 2024: Quotes
महिला होने के नाते हम जो हासिल कर सकते हैं उसकी कोई सीमा नहीं है. -मिशेल ओबामा

अगर एक आदमी सब कुछ नष्ट कर सकता है, तो एक लड़की इसे क्यों नहीं बदल सकती? -मलाला यूसुफजई

लड़कियां वह सब कुछ करने में सक्षम हैं जो पुरुष कर सकते हैं. कभी-कभी उनमें पुरुषों की तुलना में अधिक कल्पना शक्ति होती है. -कैथरीन जॉनसन

ऐसे करें Wish
समानता घर से शुरू होती है, अपनी लड़कियों को महत्वाकांक्षा के साथ बड़ा करें.

राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुभकामनाएं! आइए एक ऐसे समाज के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध हों जो हर लड़की का उत्थान करे और उसे अपने आप में एक नेता बनने के लिए सशक्त बनाए.

हर लड़की को ज्ञान और शिक्षा से सशक्त बनाया जाए, जिससे उसके उज्ज्वल भविष्य के लिए अनंत अवसर खुल सकें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़