ऑनलाइन गेमिंग पर लगेगी GST? दिसंबर में होने वाली मीटिंग में लिया जाएगा फैसला

केंद्र और राज्यों के जीएसटी अधिकारी ऑनलाइन गेमिंग सेक्टर के एक्सपर्ट्स के साथ मिलकर गेम्स ऑफ स्किल और गेम्स ऑफ चांस की परिभाषा पर काम कर रहे हैं ताकि दोनों तरह के खेलों के लिए अलग टैक्सेशन स्ट्रक्चर तैयार किया जा सके. ऑनलाइन गेमिंग पर जल्दी ही GST लगने वाली है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 6, 2022, 04:48 PM IST
  • क्या ऑनलाइन गेमिंग पर लगाई जाएगी GST
  • दिसंबर में होने वाली मीटिंग में लिया जाएगा फैसला
ऑनलाइन गेमिंग पर लगेगी GST? दिसंबर में होने वाली मीटिंग में लिया जाएगा फैसला

नई दिल्ली: ऑनलाइन गेमिंग पर जल्दी ही GST लगने वाली है. दरअसल केंद्र सरकार ऑनलाइन गेमिंग पर GST लगाने की प्लानिंग पर तेजी से काम कर रही है. हालांकि इस पर GST लगाने से पहले केंद्र सरकार इसकी परिभाषा में बदलाव करेगी. उसके बाद इसे गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स के दायरे में लाया जाएगा. 

लंबे वक्त से हो रही थी GST स्लैब में लाने की तैयारी

केंद्र और राज्यों के जीएसटी अधिकारी ऑनलाइन गेमिंग सेक्टर के एक्सपर्ट्स के साथ मिलकर गेम्स ऑफ स्किल और गेम्स ऑफ चांस की परिभाषा पर काम कर रहे हैं ताकि दोनों तरह के खेलों के लिए अलग टैक्सेशन स्ट्रक्चर तैयार किया जा सके. मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार ऑनलाइन गेम्स पर गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) लगाने का पेंचीदा मुद्दा पिछले एक साल से ज्यादा वक्त से विवाद का विषय बना हुआ है. कई राज्यों ने ऐसे ऑनलाइन गेम पर कम दर से टैक्स लगाने की मांग की है, जिनमें स्किल की जरूरत होती है. उनका मत है कि गेम ऑफ स्किल को किस्मत आधारित खेल के समान नहीं माना जाना चाहिए.

दिसंबर में होनी है GST काउंसिल की बैठक

बता दें कि दिसंबर के महीने में GST काउंसित की बैठक होनी है. होने वाली उस बैठक में GST काउंसिल ऑनलाइन गेमिंग, कसीनो और घुड़दौड़ जैसे खेलों पर टैक्सेशन के बारे में मंत्री समूह की रिपोर्ट पर दिसंबर के अंत में होने वाली बैठक में विचार करेगी. मंत्री समूह ने जून में सुझाव दिया था कि ऑनलाइन गेमिंग सेक्टर पर 28 फीसदी की दर से टैक्स लगाया जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: SBI दे रहा है मौका, खर्च करें केवल 5 लाख और हर महीने कमाएं 60 से 70 हजार रुपये

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़