Morning Tips: शरीर से 2 KM दूर रहेगी सुस्ती, अपने टाइम टेबल में एड कर लें ये 3 चीज

Yoga benefits: दिनभर के काम को भागदौड़ कर निपटाना होता है. इसके लिए आपके शरीर का स्वस्थ होना बेहद ही जरूरी होता है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे सुबह उठकर किस काम को करने से आपका शरीर तंदरुस्त और उर्जावाहक होगा....

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 28, 2024, 07:55 AM IST
Morning Tips: शरीर से 2 KM दूर रहेगी सुस्ती, अपने टाइम टेबल में एड कर लें ये 3 चीज

नई दिल्ली, Morning tips: सुबह आंख खुलने के बाद से लेकर रात को सोने तक आपको दिनभर के काम को भागदौड़ कर निपटाना होता है. हर किसी व्यक्ति का अलग-अलग रूटीन होता है. दिनभर के तमाम काम निपटाने के लिए आपके शरीर का स्वस्थ होना बहुत ही जरूरी होता है. जब आपका शरीर स्वस्थ होता है तभी दिमाग भी अच्छे से और बेहतर तरीके से काम करता है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको नियमति रूप से कसरत करने की आवश्यकता होती है. इसके लिए आपको रोजना सुबह उठने के बाद योग करना चाहिए. आप अप्मने शरीर को किस तरीके से बीमारी से दूर रख सकते है, आज हम आपको आर्टिकल के बताते हैं कि आपको क्या काम करने हैं. 

सुबह जल्दी उठें 
आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण लोगों का सोने और उठने का समय बदल गया है. पुराने समय में लोग रात को जल्दी सो जाते थे और सुबह सूरज उगने से पहले बिस्तर छोड़ देते थे. इसी कारण उनकी सेहत बेहतर और उम्र लंबी रहती थी, लेकिन आज के समय में ये काम मुमकिन होना मुश्किल सा हो गया है. स्वस्थ रहने के लिए आपको सबसे पहले तो सुबह जल्दी उठना होगा. जल्दी उठकर नियमित रूप से व्यायाम करना होगा. व्यायाम करना सेहत को तंदरुस्त बनता है और दिमाग को चुस्त बनाता है. इसकी वजह से आप दिन भर के काम काफी फुर्ती से पूरा करते हैं और आपको काम निपटाने के बाद थकान भी नहीं होती है. 

पूरी करें नींद 
रोजाना नींद में गड़बड़ी होना एक बीमारी कहलाती है. नींद न आने का सबसे बड़ा कारण हमारा रोज का रुटीन होता है. इसके लिए आपको अपने काम, खान-पान और व्यवहार पर जरूर सोचना चाहिए. अगर आपकी निंद पूरी नींद होगी तो सुबह आप जल्द नहीं उठ पाएंगे. इससे आपके शरीर में दर्द के साथ-साथ और भ परेशानियां होती है. सुबह जल्द उठकर अपने दिनभर में करने वाले काम की रणनीति बनानी चाहिए. ऐसा करने से काम में रुकावट नहीं आती है. ऐसा कहा जाता है कि सुबह के समय दिमाग बिल्कुल तरोताजा रहता है और कुछ नया करने के लिए तैयार होता है.

करें योग 
सुबह जल्द उठने के बाद थोड़ी देर योग (Yoga) और एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए . इससे वयक्ति का शारीरिक और मानसिक स्थिति अच्छी रहती है. मानसिक तनाव से छुटकारा पाने में योग काफी हद तक मददगार साबित होता है. सुबह उठकर योगा करने से शरीर धीरे-धीरे रोग मुक्त होने लगेगा. आप अपने कामों को तेज गति से कर पाएंगे. अगर आप सुबह उठते ही यह तरिका अपना लेते हैं, तो आप दिन भर का काम चुटकियों में निपटा लेंगे और आपको थकान भी नहीं होगी.

Disclaimer
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़