ऑनलाइन कर सकते हैं वोटर कार्ड को आधार से लिंक, जानें पूरा प्रॉसेस

किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने, बैंक में खाता खोलने या इस तरह की अन्य सुविधाओं का लाभ लेने के लिए हमें आधार कार्ड की जरूरत पड़ती ही है, तो वहीं वोटिंग के अधिकार का इस्तेमाल करने के लिए हमारे पास वोटर कार्ड का होना जरूरी है. फर्जी वोटिंग रोकने के उद्देश्‍य से भारत सरकार ने  वोटर आईडी और आधार को लिंक करने का अभियान शुरू किया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 4, 2022, 04:43 PM IST
  • ऑनलाइन कर सकते हैं वोटर आईडी और आधार को लिंक
  • जानें क्या है पूरी प्रक्रिया का स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस
ऑनलाइन कर सकते हैं वोटर कार्ड को आधार से लिंक, जानें पूरा प्रॉसेस

नई दिल्ली: वोटर कार्ड और आधार कार्ड मौजूदा समय में सबसे अहम दस्तावेजों में से एक है. किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने, बैंक में खाता खोलने या इस तरह की अन्य सुविधाओं का लाभ लेने के लिए हमें आधार कार्ड की जरूरत पड़ती ही है, तो वहीं वोटिंग के अधिकार का इस्तेमाल करने के लिए हमारे पास वोटर कार्ड का होना जरूरी है. फर्जी वोटिंग रोकने के उद्देश्‍य से भारत सरकार ने  वोटर आईडी और आधार को लिंक करने का अभियान शुरू किया है. 

कब तक कर सकते हैं आधार से लिंक

वोटर आईडी और आधार को लिंक कराने के लिए 31 मार्च 2023 तक की सीमा तय की गई है. अगर आप भी वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से हो सकती है. आप ये काम खुद भी घर में बैठकर कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक लैपटॉप या मोबाइल की जरूरत होगी. आइये जानते हैं पूरे प्रॉसेस के बारे में. 

ऑनलाइन ऐसे लिंक होगा आधार

अपने वोटर आईडी को आधार कार्ड से लिंक कराने के लिए आपको सबसे पहले https://nvsp.in/ वेबसाइट पर जाना होगा. वेबसाइट पर जाने के बाद लॉग इन के विकल्प पर क्लिक करन होगा. यहां आपको रजिस्‍टर एज न्‍यू यूजर का ऑप्‍शन मिलेगा. उस पर क्लिक करें. इसके बाद आपसे मोबाइल नंबर और कैप्‍चा भरने को कहा जाएगा और आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा. इस ओटीपी को डालते ही एक नया पेज खुल जाएगा. यहां आपको मांगी गई सारी डिटेल्‍स भरनी होगी. इसे सबमिट करने के बाद आपका रजिस्‍ट्रेशन हो जाएगा. सारी जानकारी सबमिट होने के बाद ऑटोमेटिक एक्‍नॉलेजमेंट नंबर जेनरेट होगा.  आपका वोटर आईडी आधार से लिंक हुआ है या नहीं इसका स्टेटस चेक करने के लिए आप एकनॉलेजमेंट नंबर का उपयोग कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: इनकम टैक्स विभाग ने जारी किया 1.14 लाख करोड़ रुपये से अधिक का रिफंड, ऐसे चेक करें स्टेटस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़