Youtube: यूट्यूब को एंड्रायड यूजर्स को बड़ा तोहफा, अब 4K में देख सकेंगे वीडियो

Youtube ने एंड्रायड यूजर्स के लिए 4K वीडियो देखने की सुविधा जारी की है. आईफोन यूजर्स के लिए यह सुविधा साल 2019 शुरूकी गई थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 20, 2021, 02:48 PM IST
  • अब एंड्रायड यूजर्स भी देख सकेंगे 4K वीडियो
  • पुराना फोन बदलने की जरूरत नहीं
Youtube: यूट्यूब को एंड्रायड यूजर्स को बड़ा तोहफा, अब 4K में देख सकेंगे वीडियो

नई दिल्ली: Youtube ने एक लंबे इंतजार के बाद एंड्रायड यूजर्स को बड़ी खुशखबरी दी है. अब एंड्रायड यूजर्स Youtube में 4K वीडियो का लुत्फ उठा सकते हैं. इससे पहले एंड्रायड यूजर्स सिर्फ 1080p में वीडियो देख सकते थे. अब यूजर्स 2160p रिजोल्यूशन में वीडियो का लुत्फ उठा सकते हैं. 

अब मिलेगा 4K वीडियो देखने का विकल्प
Youtube ने अपने एंड्रायड यूजर्स के Viewing Experince को बेहतर बनाने के लिए अब उन्हें 4K वीडियो देखने का तोहफा दिया है. Youtube ने अपने iOS यूजर्स के लिए यह सुविधा साल 2019 में ही शुरूकर दी थी. इससे पहले एंड्रायड यूजर्स Youtube पर उपलब्ध 4K वीडियोज को भी 1440p रिजोल्यूशन में ही देख सकते थे. 

अब गूगल एंड्रायड यूजर्स के लिए Youtube App में एक नया स्ट्रीमिंग ऑप्शन जोड़ रहा है. इसके तहत अब एंड्रायड यूजर्स अपने स्मार्टफोन में 720p,1080p और 2160p अर्थात 4K में भी वीडियो देख सकते हैं.   

यह भी पढ़िए: EPFO: कर्मचारी भविष्य संगठन ने जारी की नई गाइडलाइंस, जानिए क्या हुए बदलाव

यूजर्स को बदलना पड़ेगा ऑप्शन
Youtube के एंड्रायड यूजर्स के लिए 4K वीडियो स्ट्रीमिंग ऑप्शन शुरूकरने के तुरंत बाद कई यूजर्स ने इसको लेकर अपनी प्रतिक्रियाएं दी हैं. कई एंड्रायड फोन ऐसे हैं, जिनमें अभी 2160p अर्थात 4K वीडियो देखने का विकल्प उपलब्ध नहीं है. 

ऐसे स्मार्टफोन में अगर यूजर 4K वीडियो देखने का विकल्प चुनता है, तो उसका स्क्रीन रिजोल्यूशन तो बड़ा नहीं होगा, लेकिन वीडियो में ग्राफिक्स और फोटो की क्वालिटी बेहतर हो जाएगी. इसका मतलब यह हुआ कि अगर आपका फोन 4K वीडियो के लिए compatible नहीं भी है, फिर भी आप बेहतरीन वीडियो क्वालिटी का लुत्फ उठा सकते हैं. 

यह भी पढ़िए: SBI Aadhaar Card: SBI ग्राहक जल्द करें आधार लिंक, वरना फंस सकता है पैसा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़