EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने जारी की नई गाइडलाइंस, जानिए क्या हुए बदलाव

EPFO ने PF खाताधारकों को लेकर नई गाइडलाइंस जारी की हैं. इसके तहत अब खाताधारकों को प्रोफाइल में बदलाव के लिए कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 20, 2021, 03:05 PM IST
  • PF अकाउंट में नहीं बदल सकेंगे नाम
  • नई गाइडलाइंस से बढ़ी परेशानी
EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने जारी की नई गाइडलाइंस, जानिए क्या हुए बदलाव

नई दिल्ली: कर्मचारी भविष्य संगठन ने हाल ही में PF अकाउंट को लेकर कुछ जरूरी बदलाव किए हैं. अब तक PF खाताधारक घर बैठे ही अपनी निजी जानकरी में ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से सुधार कर सकते थे. नई गाइडलाइंस जारी होने के बाद अब यह बदलाव नहीं किए जा सकेंगे. 

खाताधारकों की बढ़ी मुश्किलें
अगर आप एक PF खाताधारक हैं और आपके PF अकाउंट की प्रोफाइल में कुछ गलती रह गई है, तो पहले आप उसे EPFO की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सुधार सकते थे. इसके लिए आपको कार्यालय के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ते थे. अब नई गाइडलाइंस के बाद खाताधारकों की परेशानी बढ़ गई है. अब आप अपनी प्रोफाइल में कुछ चुनिंदा बदलाव ही कर सकते हैं. 

यह भी पढ़िए: SBI Aadhaar Card: SBI ग्राहक जल्द करें आधार लिंक, वरना फंस सकता है पैसा

क्या बदलाव नहीं होंगे संभव
आप अपने PF अकाउंट की प्रोफाइल में अपना नाम नहिओं बदल सकेंगे. कई बार गलती से लोग अपने नाम की स्पेलिंग गलत भर देते हैं, जिसकी वजह से PF खाते में समस्या आती है. लेकिन अब इस समस्या को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से दूर नहीं किया जा सकेगा. इसके लिए आपको जरूरी दस्तावेजों के साथ EPFO के दफ्तर में जाना होगा.  

इसके अलावा आप अपनी प्रोफाइल में अपनी जन्मतिथि, पिता का नाम , नॉमिनी का नाम तथा अपने नियोक्ता का नाम भी नहीं बदल सकेंगे. इन बदलाव के लिए भी आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों के साथ EPFO के दफ्तर में जाना होगा.

ये बदलाव अभी भी संभव
EPFO की नई गाइडलाइंस के अनुसार, अब आप अपने नाम के सरनेम में बदलाव कर सकते हैं. EPFO यह सुविधा इसलिए भी प्रदान करता है, क्योंकि कई महिलाओं का शादी के बाद सरनेम बदल जाता है. हालांकि यह बदलाव भी तभी संभव होगा, अगर आप अपने आधार कार्ड में नाम पहले ही अपडेट करा चुके हैं. 

यह भी पढ़िए: PM Kisan Yojana: होली के मौके पर किसानों को बड़ा तोहफा, जानिए किन्हें मिलेगा लाभ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़