ओडिशा में दो सिर और तीन हाथ के साथ हुआ जुड़वां बच्चियों का जन्म

ओडिशा में महिला ने जुड़वा बच्चियों को जन्म दिया है. दरअसल एक महिला ने दो सिर और तीन हाथ वाली जुड़वा बच्चियों को जन्म दिया है लेकिन शरीर एक ही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 12, 2021, 11:45 AM IST
  • दो सिर और तीन हाथ के साथ जुड़वा बच्चियों का जन्म
  • मेडिकल भाषा में ऐसे बच्चो को कंजैम ट्विन्स कहते हैं
ओडिशा में दो सिर और तीन हाथ के साथ हुआ जुड़वां बच्चियों का जन्म

नई दिल्ली: ओडिशा में महिला ने जुड़वा बच्चियों को जन्म दिया है. दरअसल एक महिला ने दो सिर और तीन हाथ वाली जुड़वा बच्चियों को जन्म दिया है लेकिन शरीर एक ही है.

ओडिशा के केंद्रपाड़ा में 11 अप्रैल यानी रविवार को जिले के एक निजी अस्पताल में महिला ने ऐसी जुड़वां बच्चियों को जन्म दिया है. इनके दो सिर और तीन हाथ हैं लेकिन शरीर एक है. यह जानकारी अस्पताल के डॉक्टरों ने दी.

ये भी पढ़ें-एक सवाल और एक अफसोस को लेकर रिया ने कही बड़ी बात, फैंस ने किया सपोर्ट.

यह एक दुर्लभ चिकित्सकीय स्थिति है. इन बच्चियों का जन्म एक गरीब परिवार में हुआ है और महिला दूसरी बार मां बनी हैं. बच्चियों के सिर पूरी तरह से विकसित हैं.

केंद्रपाड़ा जिला अस्पताल के शिशु विशेषज्ञ डॉक्टर देबाशीष साहू ने बताया कि नवजात दोनों मुंह से आहार सेवन कर रहे हैं और उनकी दो नाक है. जुड़वा बहनें एक-दूसरे से जुड़ी हैं और उनका शरीर एक है. उनके तीन हाथ हैं और दो पैर हैं.

बच्चे का जन्म ऑपरेशन के जरिये एक निजी अस्पताल में हुआ था बाद में उसे केंद्रपाड़ा के जिला मुख्यालय अस्पताल में भर्ती कर दिया गया था.

ये भी पढ़ें-Viral Video: सनकी पति ने पत्नी पर चाकू से 25 बार किया वार, तस्वीरें CCTV में कैद.

इस वजह से होता है विकृत बच्चों का जन्म
डॉक्टर के मुताबिक कभी-कभी जुड़वा बच्चों का धड़ एक हो जाता है जिस वजह से विकृत बच्चे पैदा हो जाते हैं. मेडिकल भाषा में ऐसे बच्चो को कंजैम ट्विन्स कहते हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़