ताइवान पर मंडरा रहे चीन के 21 विमान, चीनी विदेश मंत्री ने कहा- 'शह देने वालों का भी जल्द होगा खात्मा'

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने यह जानाकारी साझा की है कि हमारे क्षेत्र में 21 चीनी सैन्य विमानों और 6 चीनी नौसैनिक जहाज मंडरा रहे हैं. चीन ने यह भी कहा कि ताइवान अपनी तबाही को न्यौता दे रहा है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 12, 2022, 08:59 AM IST
  • चीन ने ताइवान को दी तबाह करने की धमकी
  • पेलोसी की ताइपे यात्रा से बढ़ा तनाव
ताइवान पर मंडरा रहे चीन के 21 विमान, चीनी विदेश मंत्री ने कहा- 'शह देने वालों का भी जल्द होगा खात्मा'

नई दिल्ली: ताइवान और चीन के बीच तनाव लगातार बढ़ता ही जा रहा है. इस तनाव की सबसे बड़ी वजह अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी की पिछले हफ्ते हुई ताइपे की यात्रा मानी जा रही है. इस बीच ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने यह जानाकारी साझा की है कि हमारे क्षेत्र में 21 चीनी सैन्य विमानों और 6 चीनी नौसैनिक जहाज मंडरा रहे हैं. रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट के माध्यम से बताया कि हमारे क्षेत्र में चीन के  6 PLAN जहाज और 21 PLA विमानों का पता लगाया गया है.

इस मामले पर पर प्रतिक्रिया देते हुए ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन ने कहा कि देश पर चीन का खतरा अभी कम नहीं हुआ है. चीन ताइवान के साथ चल रहे तनाव में अमेरिका के दखल से बौखलाया हुआ है. चीन ने हाल ही में अपना सैन्य अभ्यास फिर से तेज कर दिया है. 

चीन ने ताइवान को दी तबाह करने की धमकी

चीन ने ताइवान द्वीप के निकट करीब एक सप्ताह तक चले सैन्य अभ्यास के उपरांत बृहस्पतिवार को एक बार फिर ताइवान पर हमले की धमकी दी. इस बीच, ताइवान ने स्वशासी लोकतंत्र के बारे में चीन के दावों को ‘ख्याली पुलाव’ करार देते हुए खुद भी सैन्य अभ्यास शुरू किए हैं. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने एक दैनिक ब्रीफिंग में कहा, ‘‘स्वतंत्रता के लिए बाहरी ताकतों के साथ मिलीभगत और उकसावे में आने से ताइवान केवल अपनी तबाही को न्यौता देगा और उसे शह देने वालों का भी जल्द खात्मा हो जाएगा.’’ 

पेलोसी की ताइपे यात्रा से बढ़ा तनाव

वांग ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ताइवान की आजादी का उनका सपना कभी पूरा नहीं होगा और राष्ट्रीय हितों पर कुठाराघात करने का कोई भी प्रयास पूरी तरह विफल हो जाएगा.’’ ताइवानी जनता को डराने-धमकाने का चीन का प्रयास और ताइवान द्वीप के लिए नाकेबंदी करने और संभावित हमले की रणनीति अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी की पिछले हफ्ते हुई ताइपे की यात्रा का परिणाम है.

इन देशों ने की चीन के सैन्य अभ्यास की आलोचना
अमेरिका, जापान और अन्य सहयोगी देशों ने एक बयान जारी करके चीन के सैन्य अभ्यास की आलोचना की है. ताइवान ने कहा है कि चीन ने पेलोसी की यात्रा को ताइपे के साथ दुश्मनी बढ़ाने, ताइवान जलडमरूमध्य में प्रक्षेपास्त्र दागने के तौर पर इस्तेमाल किया है. ताइवान के अनुसार, चीन ने जलडमरूमध्य के मध्य तक अपने लड़ाकू विमान और जहाज भेजे हैं, जबकि 1949 के गृहयुद्ध के दौरान बंटवारे के बाद से यह बफर क्षेत्र रहा है.

यह भी पढ़िए: एलन मस्क से फेसबुक, ट्विटर को मिलेगी चुनौती, नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च करने का किया इशारा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़