अंतरिक्ष में परमाणु हथियार भेज रहे पुतिन, जानें क्यों है अमेरिका के लिए बड़ा खतरा

अमेरिकी खूफिया एजेंसियों का कहना है कि रूस का यह परमाणु बम जमीन के उपर चक्कर लगा रहे मिल‍िट्री टारगेटिंग सिस्‍टम और कम्‍यूनिकेशन नेटवर्क को बर्बाद कर सकता है.

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 15, 2024, 05:59 PM IST
  • अंतरिक्ष में परमाणु बम तैनात कर रहा रूस
  • अमेरिकी खूफिया एजेंसियों ने किया दावा
अंतरिक्ष में परमाणु हथियार भेज रहे पुतिन, जानें क्यों है अमेरिका के लिए बड़ा खतरा

नई दिल्ली: अमेरिकी खूफिया एजेंसियों ने हाल ही में  रूस को लेकर एक बड़ी चेतावनी दी है. एजेंसियों के मुताबिक रूस अंतरिक्ष में परमाणु बम तैनात करने की योजना बना रहा है. यह दुनियाभर में लोगों के लिए गंभीर खतरा पैदा कर सकता है. वहीं इससे अमेरिका की नेशनल सिक्योरिटी को भी खतरा हो सकता है. खूफिया एजेंसियों का दावा है कि रूस की सेना अंतरिक्ष में न्यूक्लियर एंटी सैटेलाइट सिस्टम तैनात करना चाहती है. इन दावों के बाद अमेरिका की बेचैनी बढ़ी हुई देखी जा रही है. 

अंतरिक्ष में परमाणु बम लगा रहा रूस 
अमेरिकी खूफिया एजेंसियों का कहना है कि रूस का यह परमाणु बम जमीन के उपर चक्कर लगा रहे मिल‍िट्री टारगेटिंग सिस्‍टम और कम्‍यूनिकेशन नेटवर्क को बर्बाद कर सकता है. राष्ट्रपति जो बाइडन और वाइट हाउस ने खतरे को बेहद गंभीर बताया है. वहीं इसको लेकर वाइट हाउस के एक अधिकारी का कहना है कि लोगों में इस खतरे को लेकर कोई दहशत न फैले इसके लिए इस बारे में सार्वजनिक रूप से कोई घोषणा नहीं की गई है.  

स्‍पेस संधि का उल्‍लंघन कर रहा रूस 
ऑस्ट्रेलियन स्ट्रैटेजिक पॉलिसी इंस्टीट्यूट के सीनियर एनालिस्ट डॉ. मैल्कम डेविस ने 'द टेलीग्राफ' से बात करते हुए कहा, 'रूस ने अगर ऑर्बिट में परमाणु हथियार तैनात किए हैं तो यह सीधे तौर पर जानबूझकर साल 1967 में हुई स्‍पेस संधि का उल्‍लंघन करना होगा.' रूसी उप विदेश मंत्री सर्गेई रयाबकोव ने अमेरिका के इन दावों को खारिज किया है. वहीं पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव इन अफवाहों को व्हाइट हाउस की चाल बताया है.

हाइपरसोनिक मिसाइल तैनात कर सकता है रूस 
बता दें कि पिछले साल 2023 में ऐसा माना गया था कि पुतिन युद्ध के लिए बेहद घातक 20 हजार मील प्रति घंटे की उल्कापिंड हाइपरसोनिक मिसाइल को तैनात करने की योजना बना रहे थे. परमाणु बम से लैस इस हथियार को 30 मिनट से भी कम समय में कहीं भी दागा जा सकता है. यह आधे घंटे में ही पूरी तबाही मचा सकता है.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़