ईरान के विदेश मंत्री के साथ असद की बैठक, बोले- सीरिया छोड़ें अमेरिका और तुर्की

सीरियाई राष्ट्रपति असद ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ युद्ध तब तक जारी रहेगा, जब तक कि सभी सीरियाई क्षेत्रों को मुक्त नहीं कर दिया जाता.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 10, 2021, 03:19 PM IST
  • अमेरिका और तुर्की को कहा अवैध विदेशी ताकत
  • दोनों देशों ने क्षेत्रीय सहयोग बढ़ाने पर दिया जोर
ईरान के विदेश मंत्री के साथ असद की बैठक, बोले- सीरिया छोड़ें अमेरिका और तुर्की

दमिश्क: सीरिया (Syria) के राष्ट्रपति बशर अल-असद (Bashar al-Assad) ने मुख्य रूप से अमेरिका और तुर्की बलों का जिक्र करते हुए देश में अवैध विदेशी ताकतों की उपस्थिति को हटाने का अनुरोध किया है.

ईरान के विदेश मंत्री के साथ की बैठक
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, असद ने ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन के साथ अपनी बैठक के दौरान कहा कि आतंकवाद के खिलाफ युद्ध तब तक जारी रहेगा, जब तक कि सभी सीरियाई क्षेत्रों को मुक्त नहीं कर दिया जाता.

दोनों देशों ने सहयोग बढ़ाने पर की चर्च
इस बीच, असद और अमीर अब्दुल्लायन ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों और सभी क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने और योजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए संयुक्त प्रयासों पर चर्चा की.

टिप्पणी पर विदेश मंत्री ने दिया जोर
असद की टिप्पणी पर विदेश मंत्री फैसल मेकदाद ने जोर देकर कहा कि सेना उत्तर-पश्चिमी सीरिया की ओर जाएगी, जहां तुर्की समर्थित विद्रोही स्थित हैं और पूर्वोत्तर क्षेत्रों में जहां अमेरिका समर्थित कुर्द मिलिशिया इन क्षेत्रों को बहाल करने के लिए तैनात हैं.

यह भी पढ़िएः कश्मीर में NIA की छापेमारी, पत्थरबाजों समेत 570 लोग हिरासत में

सरकार ने हाल ही में उत्तरी सीरिया में विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्रों में जो कुछ बचा है, उसे मुक्त करने का आह्वान किया और विदेशी ताकतों से अनुरोध किया है जो बिना अनुमति के क्षेत्रों में प्रवेश कर गए हैं.

असद प्रशासन का सहयोगी है ईरान
सीरिया में 10 से अधिक वर्षों के युद्ध के दौरान, ईरान एक प्रमुख क्षेत्रीय सहयोगी के रूप में उभरा है, जिससे असद प्रशासन को आर्थिक सहायता प्रदान करते हुए प्रमुख क्षेत्रों को बहाल करने में मदद मिली है.

ईरान-सीरिया महत्वपूर्ण समझौते पर पहुंचे
शनिवार को पहले दमिश्क पहुंचने पर, ईरानी विदेश मंत्री ने कहा कि पिछले कुछ हफ्तों में, सीरिया और ईरान सभी क्षेत्रों में संबंधों में व्यापक विकास प्राप्त करने पर महत्वपूर्ण समझौते पर पहुंचे हैं. उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष अर्थव्यवस्था, व्यापार और पर्यटन जैसे क्षेत्रों में सहयोग को लागू करने के लिए कार्यक्रम आगे बढ़ा रहे हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़