इमरान खान को मिली बड़ी राहत, अदालत से मिली दो हफ्ते की जमानत

अल-कादिर ट्रस्ट मामले के सिलसिले में इमरान खान को दो हफ्ते के लिए जमानत मिल गई है. अदालत ने इमरान की सुरक्षा को देखते हुए कोर्ट के बाहर कड़ी सुरक्षा तैनात की. ऐसी आशंका जताई जा रही थी कि इमरान खान को फिर से गिरफ्तार किया जाएगा, मगर उन्हें बड़ी राहत मिल गई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 12, 2023, 04:20 PM IST
  • इमरान खान को अदालत से मिली राहत
  • इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने दी जमानत
इमरान खान को मिली बड़ी राहत, अदालत से मिली दो हफ्ते की जमानत

नई दिल्ली: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को पाकिस्तान के इस्लामाबाद हाईकोर्ट से बड़ी राहत मिली है. अल-कादिर ट्रस्ट मामले के सिलसिले में उन्हें दो हफ्ते के लिए जमानत मिल गई है. अदालत ने इमरान की सुरक्षा को देखते हुए कोर्ट के बाहर कड़ी सुरक्षा तैनात की है. ऐसी आशंका जताई जा रही थी कि इमरान खान को फिर से गिरफ्तार किया जाएगा, मगर उन्हें बड़ी राहत मिल गई.

इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने इमरान खान को दी राहत
इमरान खान की सुरक्षा को देखते हुए कोर्ट के बाहर बड़ी संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है. सुनवाई के दौरान इमरान ने फिर से अपनी गिरफ्तारी का अंदेशा जताई थी. इस बीच पाक रेंजर्स और इमरान समर्थकों के बीच झड़प हो गई. इमरान के समर्थक जब नारेबाजी कर रहे थे, तो उनकी रेंजर्स के साथ धक्कामुक्की भी हुई. पाकिस्तान की शीर्ष अदालत द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी को ‘गैरकानूनी’ करार दिए जाने के एक दिन बाद खान कड़ी सुरक्षा के बीच भ्रष्टाचार के मामले में अग्रिम जमानत के लिए शुक्रवार को इस्लामाबाद उच्च न्यायालय पहुंचे थे.

इमरान खान (70) को अल-कादिर ट्रस्ट मामले में मंगलवार को इस्लामाबाद उच्च न्यायालय परिसर से गिरफ्तार किया गया था और जवाबदेही अदालत ने उन्हें भ्रष्टाचार मामले में आठ दिन के लिए राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) की हिरासत में भेज दिया था. अर्द्धसैनिक रेंजर्स द्वारा उनकी गिरफ्तारी के बाद पूरे पाकिस्तान में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए थे जिसके चलते इस्लामाबाद के साथ ही पंजाब, खैबर पख्तुनख्वा और बलूचिस्तान में सेना तैनात करनी पड़ी. 

उनकी गिरफ्तारी को ‘गैर कानूनी’ करार दिया
उच्च न्यायालय ने उनकी गिरफ्तारी को बरकरार रखा था लेकिन उच्चतम न्यायालय ने बृहस्पतिवार को खान को बड़ी राहत देते हुए उनकी गिरफ्तारी को ‘गैर कानूनी’ करार दिया और उन्हें तत्काल रिहा करने का आदेश दिया. उसने पुलिस को खान को उच्चतम न्यायालय की सुरक्षा में रखने तथा सुबह 11 बजे उच्च न्यायालय में पेश करने का निर्देश दिया था. उच्चतम न्यायालय ने सुनवाई के दौरान कहा कि चूंकि खान ने उच्च न्यायालय के समक्ष आत्मसमर्पण किया था जहां वह मामले में अग्रिम जमानत के लिए पेश हुए थे, तो पूरी प्रक्रिया वहीं से शुरू होगी जो उनकी गिरफ्तारी से बाधित हुई थी.

इमरान खान कड़ी सुरक्षा के बीच आज अदालत पहुंचे. टेलीविजन पर प्रसारित फुटेज में अदालत परिसर के बाहर बड़ी संख्या में पुलिस और रेंजर्स अधिकारी तैनात दिखे तथा प्रवेश द्वार के सामने कंटीली तारें लगी हुई दिखीं. उच्च न्यायालय के बाहर की फुटेज में कई वकील खान के प्रति एकजुटता व्यक्त करते हुए नारेबाजी करते दिखे. इससे पहले, खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने एक संदेश में अपने समर्थकों से सुबह 10 बजे खान के भाषण के लिए जी-13 इलाके में पहुंचने को कहा जो उच्च न्यायालय परिसर से ज्यादा दूर नहीं है. इसमें कहा गया है कि पार्टी के नेता अदालत में पेश होने से पहले भाषण दे सकते हैं क्योंकि उन्हें उच्च न्यायालय से राहत मिलने का भरोसा नहीं है.

इसे भी पढ़ें- धर्म परिवर्तन के खिलाफ योगी'राज' में हुआ बड़ा एक्शन, पिछले 2 साल में 833 गिरफ्तार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़