इंग्लिश चैनल में नाव डूबी, फ्रांस से ब्रिटेन जा रहे 31 प्रवासियों की मौत

यह हादसा फ्रांस से इंग्लैंड जाने वाली इंग्लिश चैनल को पार करने के दौरान उत्तरी फ्रांस में कैले में हुआ.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 25, 2021, 08:11 AM IST
  • फ्रांस के गृहमंत्री ने बताई प्रवासियों की सबसे बड़ी त्रासदी
  • घटना के संबंध में चार संदिग्ध मानव तस्कर गिरफ्तार

ट्रेंडिंग तस्वीरें

इंग्लिश चैनल में नाव डूबी, फ्रांस से ब्रिटेन जा रहे 31 प्रवासियों की मौत

पेरिसः इंग्लिश चैनल में बुधवार को एक नाव डूबने से 31 प्रवासियों की मौत हो गई. सभी प्रवासी नाव में सवार होकर ब्रिटेन जा रहे थे. फ्रांस के गृह मंत्री ने इसे प्रवासियों की सबसे बड़ी त्रासदी करार दिया है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह हादसा फ्रांस से इंग्लैंड जाने वाली इंग्लिश चैनल को पार करने के दौरान उत्तरी फ्रांस में कैले में हुआ. 

फ्रांस-ब्रिटेन ने चलाया संयुक्त बचाव अभियान
गृह मंत्री जेराल्ड दरमानिन ने कहा कि माना जा रहा है कि नौका पर 34 लोग सवार थे, जिनमें से 31 के शव मिले हैं और दो लोग जीवित पाए गए हैं. एक व्यक्ति अब भी लापता है. बुधवार शाम तक संयुक्त रूप से फ्रांस और ब्रिटिश बचावकर्मी जीवित लोगों की तलाश कर रहे थे. यात्री किस देश के नागरिक थे यह नहीं बताया गया है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने सरकार की आपदा समिति की बैठक बुलाई है और फ्रांस के गृह मंत्री हादसे में जीवित बचे लोगों से कैले के अस्पताल में मिलने गए. मृतकों में 5 महिलाएं और एक लड़की भी है.

फ्रांस के गृह मंत्री ने कहा कि इस घटना के संबंध में चार संदिग्ध मानव तस्करों को बुधवार को गिरफ्तार किया गया है. बाद में दो संदिग्धों को अदालत के समक्ष पेश किया गया.

'मानव तस्करी रोकेंगे'
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि यह दुर्घटना हैरान करने वाली है. हम मानव तस्करी को रोकने के लिए हर आवश्यक कदम उठाएंगे. वहीं, बचावकर्मी लापता लोगों की तलाश में जुटे हैं. वहीं, फ्रांस और ब्रिटेन की सरकार क्रॉसिंग को रोकने के लिए कदम उठा रही हैं.

बता दें कि इराक, सुडान और अफगानिस्तान आदि में चल रहे संघर्ष के कारण वहां के लोग भागकर फ्रांस के उत्तरी कस्बों में जुटे हैं और वे ब्रिटेन जाने के लिए प्रयासरत हैं. इस साल छोटी नावों से इंग्लिश चैनल पार करने वाले प्रवासियों की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिली है. 

यह भी पढ़िएः मेघालय में कांग्रेस को बड़ा नुकसान, पूर्व सीएम समेत 12 विधायक थामेंगे TMC का दामन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़