ब्रिटेन के पीएम बन सकते हैं भारतीय मूल के ऋषि सुनक या प्रीति पटेल, जानें कौन हैं

मई 2020 में कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट में हुई ड्रिंक पार्टी को लेकर हुए खुलासों के मद्देनजर 57 वर्षीय जॉनसन पर न केवल विपक्षी दलों बल्कि उनकी खुद की पार्टी की ओर से भी इस्तीफा देने का दबाव बढ़ रहा है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 14, 2022, 09:17 AM IST
  • स्वास्थ्य मंत्री साजिद और कैबिनेट मंत्री ओलीवर डॉउडेन भी रेस में
  • विदेश मंत्री लिज ट्रूस और कैबिनेट मंत्री माइकल गोव की भी चर्चा
ब्रिटेन के पीएम बन सकते हैं भारतीय मूल के ऋषि सुनक या प्रीति पटेल, जानें कौन हैं

लंदन: ब्रिटेन की एक प्रमुख सट्टा कंपनी 'बेटफेयर' ने दावा किया है कि संकट से घिरे बोरिस जॉनसन जल्द ही प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे देंगे और भारतीय मूल के वित्त मंत्री ऋषि सुनक उनकी जगह ले सकते हैं. ' बेटफेयर' ने कहा है कि मई 2020 में कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट में हुई ड्रिंक पार्टी को लेकर हुए खुलासों के मद्देनजर 57 वर्षीय जॉनसन पर न केवल विपक्षी दलों बल्कि उनकी खुद की पार्टी की ओर से भी इस्तीफा देने का दबाव बढ़ रहा है. 

'बेटफेयर' के सैम रॉसबॉटम ने 'वेल्स ऑनलाइन' को बताया कि जॉनसन के हटने की सूरत में प्रधानमंत्री पद के लिये ऋषि सुनक के प्रधानमंत्री बनने की सबसे अधिक संभावना है. इसके बाद लिज ट्रूस (विदेश मंत्री) और फिर माइकल गोव (कैबिनेट मंत्री) का स्थान आता है. रॉसबॉटम ने कहा कि इस दौड़ में पूर्व विदेश मंत्री जेरेमी हंट, भारतीय मूल की गृह मंत्री प्रीति पटेल, स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद और कैबिनेट मंत्री ओलीवर डॉउडेन भी शामिल हैं. 

कौन हैं ऋषि सनक
ऋषि सनक एक ब्रिटिश राजनेता हैं, जिन्होंने फरवरी 2020 से राजकोष के चांसलर के रूप में कार्य किया है. कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्य हैं. वह पहले 2019 से 2020 तक ट्रेजरी के मुख्य सचिव थे. वह उत्तरी यॉर्कशायर में रिचमंड के लिए संसद सदस्य रहे हैं. उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति और बच्चे कृष्णा सुनक, अनुष्का सुनक हैं.

यह भी पढ़िएः कोरोना संक्रमितों को पैसे देकर उनके साथ कर रहे डिनर, अजीब है मकसद

कौन हैं प्रीति पटेल 

प्रीति सुशील पटेल एक ब्रिटिश राजनेता हैं, जिन्होंने 2019 से गृह सचिव के रूप में कार्य किया है. कंजरवेटिव पार्टी की सदस्य हैं. वह 2016 से 2017 तक अंतर्राष्ट्रीय विकास राज्य सचिव थीं. पटेल 2010 से विथम के लिए संसद सदस्य हैं. उनके माता-पिता अंजना पटेल, सुशील पटेल हैं. उनके पति एलेक्स सॉयर हैं. 

क्या है विवाद
जॉनसन के प्रधान निजी सचिव मार्टिन रेनॉल्ड्स की ओर से कथित तौर पर कई लोगों को पार्टी के लिये मेल भेजा गया था. हालांकि उस समय देश में कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए सार्वजनिक समारोह आयोजित करने पर पाबंदी लगी हुई थी. जॉनसन ने कल इस मामले में खेद जताते हुए पहली बार माना कि वह दावत में शामिल हुए थे. जॉनसन ने कहा कि उन्हें लगता था कि यह आयोजन उनके कामकाज से संबंधित आयोजनों के दायरे में है.

यह भी पढ़िएः मोसाद ने ट्रेंड की खतरनाक डाल्फिन जासूस, ये आतंकियों को मार सकती है 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़